दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर बनाने जा रहे हैं मुकेश अंबानी, दिखेंगे ये लुप्तप्राय जीव

चैतन्य भारत न्यूज

देश के सबसे अमीर शख्स और सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के मालिक मुकेश अंबानी अब एक चिड़ियाघर बनाने जा रहे हैं। खास बात यह है कि यह चिड़ियाघर देश ही नहीं, बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर बनाने जा रहे हैं। अंबानी अपने गृह राज्य गुजरात के जामनगर में यह चिड़ियाघर बनाने जा रहे हैं। 2023 में यह चिड़ियाघर खुलने की उम्मीद है।

कोरोना के चलते प्रोजेक्ट में हुई देरी

बता दें गुजरात में रिलायंस समूह सबसे बड़े तेल रिफाइनिंग कॉम्प्लैक्स का संचालन करता है। रिलायंस में कॉरपोरेट अफेयर्स डायरेक्टर परिमल नाथवानी के मुताबिक, यह 2023 में खुलने की उम्मीद है। इसमें स्थानीय सरकार की मदद करने के लिएएक रेस्कयू सेंटर भी शामिल होगा। रिलायंस के कॉरपोरेट अफेयर्स डायरेक्टर परीमल नाथवानी ने बताया है कि, यह साल 2023 तक आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। पिछले साल कोरोना वायरस की वजह से प्रोजेक्ट को पहले ही काफी देरी हो चुकी है, जिसकी वजह से अब इसे पूरा करने के लिए तेजी से काम होगा।

इन जानवरों को रखा जाएगा

इस चिड़ियाघर में 100 अलग-अलग प्रजातियों के जानवर, पक्षी आदि को रखा जाएगा। रिलायंस के इस चिड़ियाघर में कोमोडो ड्रैगन से लेकर चीता तक कई और भी जानवर दिखाई देंगे। चिड़ियाघर में जिन जानवरों को रखा जाएगा उनमें से कुछ के नाम भी सामने आए हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, जू में अफ्रीकी शेर, चीता, जगुआर, इंडियन वुल्फ, एशियाई शेर, हिप्पो, फिशिंग कैट, स्लॉथ बियर, बंगाल टाइगर, गोरिल्ला, जेब्रा, जीराफ, अफ्रीकी हाथी, कोमोडो ड्रैगन आदि हैं। इसके अलावा, दुनियाभर के विभिन्न प्रकार के पक्षी भी जू में पाए जाएंगे। चिड़ियाघर के हिस्सों में बांटा जाएगा, जिसे फ्रॉग हाउस, ड्रैगनंस लैंड, एकुअटिक किंग्डम, इंडियन डेजर्ट आदि कहा जाएगा। इसके अलावा, चिड़ियाघर में बनने वाला फ्रॉग हाउस में तकरीबन 200 विभिन्न प्रजाति के मेंढक होंगे तो 350 तरीके की मछलियां भी पाई जाएंगी।

अंबानी के पास इतनी है संपत्ति

ब्लूमबर्ग बिलेनियन इंडेक्स के मुताबिक, मौजूदा समय में मुकेश अंबानी दुनिया के 11वें सबसे अमीर शख्स हैं और वे 80.9 अरब डॉलर (करीब 5794.18 अरब रुपए) की संपत्ति के मालिक हैं। फोर्ब्स बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, अंबानी दुनिया के 12वें सबसे अमीर आदमी हैं। उनकी संपत्ति 79.1 अरब डॉलर है। हाल ही में चीनी कारोबारी झोंग शानशान ने उनसे एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का ताज छीन लिया था।

Related posts