मुंबई: लॉकडाउन के डर से नौकरी से निकाल रहीं कंपनियां, घर लौट रहे प्रवासी, रेलवे स्टेशनों पर बड़ी भीड़

चैतन्य भारत न्यूज

देश में कोरोना की दूसरी लहर से हाहाकार मचा हुआ है। रोजाना 90 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। खासकर महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में लोगों को फिर से लंबा लॉकडाउन लगने का डर सताने लगा है। मुंबई में रहने वाले प्रवासी मजदूरों ने अपने राज्य और शहरों की तरफ लौटना शुरू कर दिया है।

कंपनियों ने कर्मचारियों को निकालना शुरू किया

प्रवासियों के बड़ी संख्या में लौटने के कारण सभी रेलवे स्टेशनों पर भीड़ बढ़ने लगी है। ट्रेन के टिकट के लिए लंबी कतारें लग रही हैं। भिवंडी और ठाणे में हालात ज्यादा खराब हैं। इसके अलावा कंपनियों ने भी लॉकडाउन के डर से कर्मचारियों को निकालना शुरू कर दिया है।

यहां से आते हैं सबसे ज्यादा मजदूर

रविवार के बाद से ही मुंबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनस स्टेशन पर प्रवासी मजदूरों की भारी भीड़ नजर आ रही है। लोग अपने समान और परिवार के साथ घर लौटने को डटे हुए हैं। बिना रिजर्व टिकट के स्टेशनों पर एंट्री नहीं मिल रही है। ‘इकोनॉमिक एंड पॉलिटिकल वीकली में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश और बिहार से मजदूर खासतौर पर मुंबई और दिल्ली में सबसे ज्यादा जाते हैं। फिर नंबर आता है मध्य प्रदेश, ओडिशा और झारखंड के मजदूरों का।

फिर से इन उद्योगों का उत्पादन हो सकता है प्रभावित

मजदूरों के पलायन करने से पावरलूम इंडस्ट्री सहित उससे जुड़े साइजिंग, डाइंग कंपनियों के अलावा मोती कारखाना एवं गोदामों के कामकाज, कंस्ट्रक्शन के काम पर बड़ा असर पड़ने वाला है। राज्य सरकार की ओर से जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, लॉकडाउन के बीच साल 2020 में मुंबई समेत पूरे राज्य से 11।86 लाख प्रवासी मजदूरों का पलायन हुआ था। हालांकि आंकड़ों में यह संख्या करीब 25 लाख के आसपास थी।

रेलवे ने बढ़ाई ट्रेनों की संख्या

यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए सेंट्रल और मध्य रेलवे ने कई विशेष ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया है। मुंबई से गोरखपुर, पटना और दरभंगा के लिए विशेष ट्रेनें चलाने का निर्णय मध्य रेल ने लिया है। 01053 विशेष LTT 13 और 20 अप्रैल को 4.40 बजे प्रस्थान करेगी और तीसरे दिन 2 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। 01054 विशेष गोरखपुर से 15 और 22 अप्रैल को 4.05 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन रात 11.45 बजे LTT पहुंचेगी। 21401 सुपरफास्ट विशेष ट्रेन पुणे से 9, 11, 16 और 18 अप्रैल को शाम 4.15 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन 11.45 पर दानापुर पहुंचेगी।

Related posts