मुंबई से 100 किमी दूर बाढ़ में फंसी ट्रेन, एनडीआरएफ ने 9 गर्भवती समेत सभी 700 यात्रियों को सुरक्षित निकाला

चैतन्य भारत न्यूज

मुंबई. इन दिनों महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। बारिश के चलते लोगों को काफी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा है। मुंबई  से 100 किमी दूर बदलापुर-वांगनी के बीच बाढ़ के कारण शुक्रवार रात करीब  10 बजे से ही महालक्ष्मी एक्सप्रेस ट्रैक पर फंसी है। इसमें 700 यात्री सवार थे। शनिवार सुबह 9 बजे से ही सेना और  एनडीआरएफ की टीमों ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया था। दोपहर करीब 3 बजे तक सभी यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है।

एनडीआरएफ की 4 टीमें ने 8 नावों की मदद से यात्रियों को निकाला। जिन यात्रियों को ट्रेन से बाहर निकाला गया है, उनमें 9 गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं। एनडीआरएफ की टीम ने सबसे पहले महिलाओं और बच्चों को रेस्क्यू किया, इसके बाद उम्रदराज लोगों को ट्रेन से बाहर निकाला और फिर सबसे अंत में पुरुषों को बाहर निकाला।

मौके पर इमरजेंसी में एंबुलेंस और 37 डॉक्टरों की टीम को तैनात किया गया है। साथ ही यात्रियों के लिए सभी जरुरतमंद सामान और खाना आदि का पूरा इंतजाम किया गया है। जानकारी के मुताबिक, सभी यात्रियों को लाने के लिए 19 कोच वाली एक विशेष ट्रेन को भेजा जाएगा। यह ट्रेन यात्रियों के साथ कल्याण से कोल्हापुर तक जाएगी। इसके अलावा 10 से ज्यादा बसों को यात्रियों को ले जाने के लिए लगाया गया है।

गौरतलब है कि मुंबई में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव के बाद बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। शुक्रवार से शनिवार के बीच यहां 219 मिलीमीटर
बारिश दर्ज की गई। खराब मौसम की वजह से शनिवार सुबह छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 7 फ्लाइट रद्द कर दी गईं, जबकि 9 को डायवर्ट किया गया। अन्य उड़ानों में औसतन 30 मिनट की देरी हो रही।

Related posts