दुनिया के सबसे बड़े जानवर ब्लू व्हेल की दुर्लभ तस्वीरें, 1 लाख किलो वजन, एक हाथी के बराबर जीभ

चैतन्य भारत न्यूज

इन दिनों सोशल मीडिया पर दुनिया के सबसे बड़े जानवर की तस्वीरें वायरल हो रही हैं। यह तस्वीरें ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर की बताई जा रही है। सिडनी के समुद्र तट के पास यह जानवर नजर आया है। जानकारी के मुताबिक, इसकी लंबाई 82 फीट और वजन करीब 1 लाख किलो है।

ब्लू व्हेल को देख पाना दुर्लभ होता है

अंग्रेजी समाचार पत्र डेली स्टार में छपी एक खबर के मुताबिक, दुनिया के इस सबसे बड़े जानवर का नाम ब्लू व्हेल बताया जा रहा है। इसकी तस्वीरें @seansperception नाम के एक इंस्टाग्राम यूजर ने 18 अगस्त को सोशल मीडिया पर अपलोड की थी। जिसका वीडियो अब तेजी से वायरल हो रहा है। बता दें ब्लू व्हेल सतह पर कम ही नजर आती हैं और उन्हें देख पाना बहुत ही दुर्लभ होता है। ब्लू व्हेल का यह वीडियो भी आसमान से रिकॉर्ड किया गया है।

ब्लू व्हेल की जीभ एक हाथी के बराबर होती है

बता दें ब्लू व्हेल समुद्र तटों से बहुत दूर रहती हैं। इस समुद्री जीव की संख्या बेहद बड़े इलाके में फैली रहती हैं। ब्लू व्हेल के रहने की जगह के बारे में जानकारी बहुत कम मौजूद है। जानकारी के मुताबिक, ब्लू व्हेल 36 हजार किलोग्राम तक रोज खाना खाती है। उनके खाने में ज्यादातर क्रिल होती हैं। हैरानी वाली बात तो यह है कि ब्लू व्हेल की सिर्फ जीभ ही एक हाथी के बराबर और उसका दिल एक कार के बराबर होता है।

Related posts