नागपंचमी 2019 : सांपों को दूध पिलाने से हो सकती है उनकी मौत…

nagpanchmi,nagpanchmi, 2019

चैतन्य भारत न्यूज

आज नागपंचमी है और इस मौके पर देशभर में नाग देवता की पूजा की जाएगी। घरों और मंदिरों में सांपों को दूध आदि चढ़ाया जाएगा। सपेरे भी पिटारों में सांप लिए घर-घर जाकर लोगों को नाग देवता के दर्शन कराएंगे। साथ ही उन्हें दूध पिलाने के नाम पर दक्षिणा लेंगे। लेकिन सांपों का अध्ययन करने वाले विशेषज्ञों का मानना है कि सांप को दूध पिलाना उनके हित में कतई नहीं है।

दूध पिलाने से हो सकती है मौत

जीव कल्याण एवं शिक्षा समिति के संयोजकों का कहना है कि, धार्मिक भावना के लिहाज से भले ही नागपंचमी पर सांपों को दूध पिलाया जाता है लेकिन यह सांपों के लिए अहितकर है। कई शोध के जरिए यह स्पष्ट हुआ है कि सांपों को दूध पिलाने से उनमें डायरिया फैल जाता है। इससे कई बार उनकी मौत भी हो सकती है। इतना ही नहीं बल्कि पूजा करते समय उन्हें जो कुमकुम लगाया जाता है उससे भी सांप को नुकसान पहुंचाता है।

 

दूध न पिलाकर करें सच्ची पूजा

विशेषज्ञों के मुताबिक, सांप पूरी तरह से मांसाहारी जीव होता है। वह आमतौर पर चूहे, कीड़े-मकोड़े, छिपकलियां और मछलियों जैसी चीजें खाता है। ऐसे में दूध तो उसके लिए किसी जहर की तरह है। सांपों को दूध पिलाने में कई बार उनकी आंतों में इंफेक्शन भी हो जाता है और उनकी मौत हो जाती है। ऐसे में सांपों को दूध पिलाकर उन्हें मारने के बजाय दूध न पिलाकर बचाना ही उनकी सच्ची पूजा है। वन विभाग ने भी श्रद्धालुओं से सांप को दूध न पिलाए जाने की अपील की है।

ये भी पढ़े…

आज है नागपंचमी, जानिए इसकी पूजा-विधि और शुभ मुहूर्त

नागपंचमी पर 20 साल बाद बना ऐसा दुर्लभ संयोग, ये हैं कालसर्प दोष दूर करने के उपाय

साल में एक बार सिर्फ नाग पंचमी पर ही खुलते हैं इस मंदिर के कपाट, स्वयं नागराज देते हैं दर्शन

Related posts