नारायण मूर्ति का बड़ा बयान- अगर लॉकडाउन आगे बढ़ाया, तो कोरोना से ज्यादा मौतें भूख की वजह से होंगी

narayan murthy

चैतन्य भारत न्यूज

कोरोना वायरस के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लगाया गया दूसरा लॉकडाउन 3 मई को खत्म होने वाला है, लेकिन इसे एक बार फिर से बढ़ाने की चर्चा हो रही है। लॉकडाउन बढ़ाने की आशंका के बीच देश की दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस के फाउंडर एन नारायणमूर्ति का बड़ा बयान सामने आया है। नारायणमूर्ति का कहना है कि, यदि लॉकडाउन 3 मई के बाद भी जारी रहा तो कोरोना वायरस नहीं बल्कि ज्यादातर लोगों की मौतें भुखमरी के कारण हो जाएगी। इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने केंद्र सरकार को प्रैक्टिकल तरीके से सोचने की सलाह भी दी है।

नारायणमूर्ति का बयान

नारायणमूर्ति ने कहा कि, ‘हमें अब यह समझना होगा कि भारत लंबे समय तक लॉकडाउन की स्थिति को झेलने में सक्षम नहीं है। यदि लॉकडाउन को आगे बढ़ाया गया, तो एक वक्त ऐसा आएगा, जब कोरोना से ज्यादा मौतें भूख की वजह से होंगी।’ नारायणमूर्ति ने आगे कहा कि, ‘हर साल हमारे देश में 90 लाख लोगों की मौत अलग-अलग कारणों से होती है। यदि आप 90 लाख लोगों की मौत की तुलना पिछले दो महीने में हुई मौतों से करेंगे, तो पाएंगे यह घबराने वाली स्थिति नहीं है। हमें इस वायरस को सामान्य स्थिति की तरह स्वीकार करना होगा।’

लंबे समय तक झेलने में सक्षम नहीं

नारायणमूर्ति की माने तो लॉकडाउन के कारण भारत में एक बहुत बड़े तबके ने अपनी आजीविका खो दी है। यदि लॉकडाउन आगे भी जारी रहता है तो और भी लोग अपनी आजीविका खो सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि नारायणमूर्ति ने तो कोरोना वायरस की टेस्टिंग को लेकर भी सवाल खड़े किए हैं। साथ ही उन्होंने भारतीय स्टार्टअप्स और उद्यमियों को टेस्टिंग और वैक्सीन बनाने की दिशा में आगे बढ़ने की भी सलाह दी है।

25 मार्च से लॉकडाउन

गौरतलब है कि भारत में 25 मार्च से सम्पूर्ण लॉकडाउन है। पहले पीएम मोदी ने 21 दिनों के लिए लागू किया था लेकिन 14 अप्रैल को एक बार फिर 19 दिनों के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। इस तरह देश में कुल 40 दिनों का लॉकडाउन है। ऐसे में सभी कारोबार से लेकर जनजीवन तक ठप पड़ा है।

ये भी पढ़े…

रतन टाटा ने कोरोना वायरस फैलने के लिए बिल्डरों को ठहराया जिम्मेदार, कहा- झुग्गियों में कोरोना संकट, शर्म आनी चाहिए

प्लाज्मा थेरेपी कोरोना का पहला मरीज हुआ ठीक, 4 दिन में ही हटाया गया वेंटिलेटर, हालत में तेजी से सुधार!

कोरोना संक्रमितों की मदद के लिए आगे आईं कनिका कपूर, दान करेंगी अपना प्लाज्मा, लेकिन करना होगा थोड़ा इंतजार

Related posts