तूफान से मची तबाही के बाद पीएम मोदी ने ओडिशा जाकर लिया जायजा, किया 1 हजार करोड़ की मदद का ऐलान

pm narendra modi,odisha,fani

चैतन्य भारत न्यूज

ओडिशा में आए चक्रवाती तूफान फैनी के बाद सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हालात का जायजा लेने भुवनेश्वर पहुंचे। राज्य के गवर्नर गनेशी लाल और सीएम नवीन पटनायक ने पीएम मोदी का एयरपोर्ट पर स्वागत किया। पीएम ने इस दौरान फैनी तूफान से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वे किया और तूफान से हुए नुकसान का आकलन किया। साथ ही पीएम मोदी ने एक हजार करोड़ की तत्काल मदद करने की घोषणा भी की है।

बता दें फैनी के कारण ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में 34 लोगों की मौत हो गई थी। एक अधिकारी ने बताया कि, फैनी चक्रवात से प्रभावित हुए लोगों की संख्या 11 जिलों के 14,835 गांवों में करीब 1.08 करोड़ हो गई है। आपदा से 24 घंटे पहले 13.41 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया था। सीएम पटनायक ने भी प्रभावित लोगों को राहत पैकेज देने की घोषणा करते हुए कहा कि, ‘पुरी और बेहद गंभीर रूप से प्रभावित खुर्दा के कुछ हिस्सों में सभी परिवारों को 50 किलोग्राम चावल, 2,000 रुपए नकद और पॉलीथीन शीट मिलेंगी अगर वे खाद्य सुरक्षा कानून (एफएसए) के तहत आते होंगे।’ सीएम पटनायक ने ये भी कहा कि, ‘जगतसिंहपुर, कटक एवं केंद्रपाड़ा के मध्यम रूप से प्रभावित जिलों के लोगों को एक महीने का चावल का कोटा और 500 रुपए नकद दिया जाएगा।’

पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त घरों के लिए सीएम ने 95,100 रुपए की मदद, आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त घरों के लिए 52,000 रुपए और हल्का-फुल्का नुकसान होने वाले घरों के लिए 3,200 रुपए की आर्थिक मदद करने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि, अगले 15 दिन तक सरकार ने नि:शुल्क खाना उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है।

ये भी पढ़े… 

ओडिशा और बंगाल में तबाही मचाने के बाद बांग्‍लादेश पहुंचा फैनी, तूफान के कारण 10 की मौत

बांग्लादेश ने रखा चक्रवाती तूफान का नाम फैनी, आप भी जानिए कैसे तय होते हैं तूफानों के नाम

पुरी तट से टकराया चक्रवाती तूफान फैनी, 200 किमी/घंटे की रफ्तार से चल रही हैं हवाएं

 

Related posts