फिर गर्व से ऊंचा हुआ भारत का सिर, UAE के सर्वोच्च सम्मान से नवाजे जाएंगे पीएम मोदी

narendra modi

चैतन्य भारत न्यूज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 अगस्त से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन की तीन दिवसीय यात्रा पर जाएंगे। इस दौरान पीएम मोदी दोनों देशों के बड़े नेताओं के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हित के वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। हाल ही में विदेश मंत्रालय ने बताया कि, पहले पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात जाएंगे। वहां पर उन्हें देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘आर्डर आफ जायद’ (Order of Zayed) से सम्मानित किया जाएगा।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, पीएम मोदी यूएई से 24 अगस्त को बहरीन की दो दिवसीय यात्रा के लिए रवाना होंगे। बता दें इस खाड़ी देश में यह पहली बार भारत के किसी प्रधानमंत्री की यात्रा होगी। यूएई ने अप्रैल में ही पीएम मोदी को यह सम्मान प्रदान करने की घोषणा कर दी थी। ‘आर्डर आफ जायद’ पुरस्कार यूएई के संस्थापक शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के नाम पर है।

भारत और यूएई के संबंध हुए हैं मजबूत

पिछले कुछ सालों में भारत और यूएई के बीच संबंध और गहरे हो गए हैं। जानकारी के मुताबिक, यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापार साझेदार है। वहीं यूएई भारत को तेल निर्यात करने वाला चौथा सबसे बड़ा देश भी है।
उसकी ओर से द्विपक्षीय निवेशों का मजबूत प्रवाह हुआ है और करीब 60 अरब डॉलर का वार्षिक द्विपक्षीय व्यापार हुआ है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूएई में भारतीय समुदाय के करीब 33 लाख लोग रहते हैं। विदेश मंत्रालय का कहना है कि, पीएम मोदी की यह यात्रा यूएई के साथ हमारे देश के मैत्रीपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती प्रदान करेगी।

Related posts