महाचक्रवात अम्फान की भयानक तस्वीर आई सामने, उफान पर पहुंचकर मचा सकता है तबाही

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. ​​सुपर साइक्लोन अम्फान तेजी से भारत की ओर बढ़ रहा है। माना जा रहा है कि यह ओडिशा और बंगाल के इलाकों तक दोपहर 2 बजे के आसपास पहुंचेगा। इस दौरान 155 से 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक हवाएं चलने और भारी बारिश का अनुमान है। जानकारों का कहना है कि उफान पर पहुंचकर सुपर साइक्लोन अम्फान तबाही मचा सकता है। इसी बीच अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने बंगाल की खाड़ी में चक्रवात अम्फान की स्थिति को लेकर एक तस्वीर जारी की है।


नासा के मुताबिक, महाचक्रवात अम्फान की तीव्रता हरीकेन के श्रेणी-5 स्तर की है। बता दें नासा के सैटेलाइट जो कि भारतीय समुद्र तट के पास से होकर गुजरा था, उसी ने इस तूफान की तस्वीर भेजी है। इस तस्वीर के जरिए ही अम्फान तूफान की तीव्रता का अंदाजा लग रहा है। नासा के मुताबिक यह तूफान 16 मई को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व से उठा है, उष्णकटिबंधीय चक्रवात था जिसने रात में हरीकेन जैसा रूप ले लिया।


अम्फान इस सदी का सबसे बड़ा तूफान है। इसी वजह से इसके रास्ते में आने वाले सभी राज्य अलर्ट पर हैं। बता दें 15 मई को विशाखापट्टनम से 900 किलोमीटर दूर दक्षिणी बंगाल की खाड़ी की कम दबाव और गहरे निम्न दबाव का क्षेत्र बननाा शुरू हुआ। 17 मई को जब अम्फान दीघा से 1200 किलोमीटर दूर था, तब यह तूफान में बदल गया। फिर 18 मई की शाम तक अम्फान महा तूफान यानी सुपर साइक्लोन में तब्दील हो गया। मंगलवार दोपहर को इसकी गति 200-240 किमी प्रतिघंटा की हवाओं के साथ चरम तक पहुंच गई है। किसी के साथ यह सदी का सबसे बड़ा और भयानक तूफान बन गया।

Related posts