राष्ट्रीय पर्यटन दिवस आज, जीवन में एक बार जरूर करें भारत की इन 10 जगहों का दीदार

चैतन्य भारत न्यूज

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 25 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिन देश की अर्थव्यवस्था के लिए पर्यटन के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने का लक्ष्य रखता है। साथ ही पर्यटन और इसके सामाजिक, राजनीतिक, वित्तीय और सांस्कृतिक मूल्य के महत्व पर वैश्विक समुदाय के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। बता दें विश्व पर्यटन दिवस 27 सितंबर को मनाया जाता है।

उद्देश्य 

केंद्र सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था के लिए पर्यटन के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए ‘25 जनवरी’ को इस दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया। पर्यटन भारत की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। वर्ष 2018 में पर्यटन क्षेत्र का लगभग 9.2 प्रतिशत जीडीपी में योगदान था। पर्यटन क्षेत्र से देश में लगभग 8.1 प्रतिशत रोजगार मिल रहा है।

इस खास मौके पर हम आपको भारत की 10 वो खूबसूरत जगहों के बारे में बता रहे हैं जिसके दीदार के बिना हर यात्रा अधूरी है। आइए जानते हैं भारत की इन 10 खूबसूरत जगहों के बारे में-

युमथांग वैली, सिक्किम

सिक्किम में वैसे तो कई खूबसूरत जगहें हैं लेकिन युमथांग वैली के दिलकश नजारों की बात अलग है। इस जगह को ‘वैली ऑफ फ्लावर्स’ के नाम से भी जाना जाता है। इस जगह को निहारने देश-विदेश से पर्यटक यहां आते हैं।

टी गार्डन हिल ऑफ मुन्नार, केरल

केरल अपनी खूबसूरती के साथ-साथ मुन्नार के लिए भी जाना जाता है। यहां हर साल हजारों पर्यटक आते हैं। 12000 हेक्टेयर में फैले चाय के खूबसूरत बागान यहां की खासियत है। यहां चारों तरफ फैली हरियाली और प्राकृतिक खूबसूरत नजारें लोगों के मन को मोह लेते हैं।

स्टाक रेंज, लद्दाख

यदि आपको खूबसूरत पहाड़ों के बीच समय बिताना पसंद है, तो यह जगह आपके लिए सबसे बेस्ट है। एवरेस्ट पर्वत की चढ़ाई करने से पहले, स्टोक रेंज पर चढ़ाई एक अभ्यास मानी जाती है। यहां कई एडवेंचर्स चीजें की जा सकती हैं।

नोहकलिकाई फॉल्स, मेघालय

यह देश के सबसे बड़े झरनों में से एक है। यह दिखने में जितना सुंदर है, उतनी ही यहां की प्रचलित कहानी है। कहा जाता है कि एक बार एक स्थानीय लिकाई नाम की लड़की ने इस चट्टान से छंलाग लगा दी थी। तभी से इस जगह का नाम नोहकलिकाई फाल्स पड़ गया।

नंदा देवी, उत्तराखंड

वैसे तो पूरा उत्तराखंड ही खूबसूरत है, लेकिन नंदा देवी की बात ही कुछ और है। यह भारत की दूसरी सबसे ऊंची पहाड़ी है। इन पहाड़ियों के ऊपर का हिस्सा सफेद बर्फ की चादर से ढका हुआ है। यदि आप प्रकृति की खूबसूरती का आनंद लेना चाहते हैं तो जीवन में एक बार इस जगह जरूर जाएं।

लोनार सरोवर, महाराष्ट्र

लोनार सरोवर भी भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में शामिल है। यह महाराष्ट्र के बुलढ़ाणा जिले में स्थित एक खारे पानी की झील है। लोनार सरोवर के आस-पास बहुत सारे पेड़- पौधे इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं।

लेह लद्दाख

लेह लद्दाख बेहद खूबसूरत जगह है। हिमालय की गोदी में बसा लेह एडवेंचर्स लवर्स के लिए एक बहुत ही रोमांचिक जगह है। गगन चुंबी पर्वतों पर ट्रैकिंग का यहां अपना ही मजा है। अगर अभी तक आप लेह नहीं गए हैं तो अब जाने का इरादा बना लें।

होगेनक्कल फॉल्स, तमिलनाडु

इसे नियाग्रा फॉल्स भी कहा जाता है। यदि आप प्रकृति के बीच घूमना पसंद करते हैं तो ये जगह एक बेस्ट ऑप्शन है। इस झरने का खूबसूरत नजारा देखने को बनता है। आप जीवन में एक बार इस जगह का दीदार जरूर करें।

मिजोरम

मिजोरम पूरा ही प्राकृतिक सौंदर्य से बिखरा पड़ा है। यहां की सभी पहाड़ियां हरियाली से घिरी हुईं हैं। इनमें चंपक, आयरन वुड और गुर्जुन जैसी कीमती इमारती लकड़ी के वृक्ष पाए जाते हैं। इन जंगलों में हाथी, बाघ, भालू, हिरण जैसे कई जानवर भी पाए जाते हैं।

माथेरन

माथेरन ब्रिटिश राज में गर्मियों में छुट्टियां बिताने का लोकप्रिय स्थान था। यह मुंबई के पास है और भारत का सबसे छोटा हिल स्टेशन है। यहां से सूर्यास्त और सूर्योदय का नजारा देखने लायक है।

Related posts