कोलकाता में बन रही 50 किलो सोने से मां दुर्गा की प्रतिमा, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

kolkata,durga maa,durga puja,durga maa statue made of gold,gold

चैतन्य भारत न्यूज

29 सितंबर से नवरात्रि का पवन पर्व शुरू होने वाला है। ऐसे में जगह-जगह दुर्गा पूजा के लिए पंडाल और मूर्तियां बनाई जा रही हैं। इसी बीच कोलकाता से एक बड़ी खबर आई है कि यहां पर दुर्गा पूजा के लिए 50 किलो सोने से बनी मां दुर्गा की प्रतिमा तैयार की गई है। इसकी लागत 20 करोड़ रुपए से ज्यादा बताई जा रही है।



kolkata,durga maa,durga puja,durga maa statue made of gold,gold

बता दें इस समय भारत में सोना 40 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम बिक रहा है और ऐसे में 50 किलो सोने से मां दुर्गा की मूर्ति बनाया जाना सबसे बड़ा आश्‍चर्य है। खबरों के मुताबिक, ये मूर्ति संतोष मित्र स्कवायार दुर्गोत्सव समिति की तरफ से बनवाई जा रही है। इस मूर्ति को समिति ने ‘कनक की दुर्गा’ नाम दिया है। मूर्ति की ऊंचाई की अगर हम बात करें तो यह 13 फीट लंबी है।

प्रतिमा बनाने के सुनार देंगे सोना

जानकारी के मुताबिक, इस मूर्ति को बनाने के लिए पूजा समिति के किसी आयोजक ने पैसे नहीं दिए है, बल्कि इसके लिए कई ज्वैलर्स ने सोना दिया है। वे प्रतिमा बनाने के लिए सोना उपलब्ध करा रहे हैं। कहा जा रहा है कि प्रतिमा के विसर्जन के बाद उन्हें सोना लौटा दिया जाएगा। इसके साथ ही कई बड़ी कंपनियों ने भी प्रतिमा बनाने और दुर्गा पूजा महोत्सव के लिए फंड दिया है।

kolkata,durga maa,durga puja,durga maa statue made of gold,gold

200 कारीगरों ने तैयार किया पंडाल

कोलकाता में हर साल भव्य तरीके से दुर्गा पूजा का आयोजन किया जाता है। इस बार पंडाल में चंद्रोदय मंदिर की प्रतिकृति तैयार की जाएगी। पंडाल को अंदर से शीश महल की तरह सजाने के लिए कई टन शीशे का इस्तेमाल किया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस पंडाल को तैयार करने के लिए करीब 200 कारीगर तकरीबन ढाई महीने से लगे हुए हैं।

ये भी पढ़े…

इस दिन शुरू होगी नवरात्रि, जानिए मां दुर्गा के नौ रूप, पूजा-विधि और महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में

शारदीय नवरात्रि 2019 : व्रत रखने वाले लोग इन नियमों का रखें खासतौर से ध्यान, वरना देवी हो जाएंगी रुष्ट

Related posts