वैज्ञानिकों ने बनाए ऐसे स्मार्ट लेंस जो डायबिटीज और दिल की बीमारियों पर भी रखेंगे नजर, अलर्ट भी करेंगे

चैतन्य भारत न्यूज

कॉन्टेक्ट लेंस अब तक आंखों में चश्मे का काम करते थे लेकिन अब यह डायबिटीज और दिल की बीमारियों पर भी नजर रखेंगे। जी हां… ये कॉन्टेक्ट लेंस अब आंसुओं के जरिए शरीर में ब्लड शुगर का लेवल चेक करेंगे और साथ ही आपको अलर्ट भी करेंगे। इस लेंस को ब्रिटेन, अमेरिका और चीन के एक्सपर्ट ने मिलकर तैयार किया है।

ऐसे काम करता है लेंस

लेंस बनाने वाली टीम के सदस्य प्रो. यूनलॉन्ग झाओ ने बताया कि, यह लेंस आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ खुद को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। यह आधुनिक लेंस आंसुओं में मौजूद ब्लड शुगर का लेवल चेक करेगा। चेक करने के बाद यह डाटा वायरलेस तरीके से कंप्यूटर में ट्रांसफर करेगा। फिर देखा जा सकता है कि डायबिटीज और दिल की बीमारी का खतरा कितना है।

दूसरे स्मार्ट लेंस की तुलना में पतला

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के प्रो. शिकी गुओ ने बताया कि, ‘हमने जो लेंस तैयार किए हैं वो दूसरे स्मार्ट लेंस से काफी पतले हैं। दो लेंस के बीच में हमने एक सेंसर और सर्किट फिट किए हैं। आंख में मौजूद फ्लुइड इन सेंसर्स के सम्पर्क में आता है और हमें नई जानकारी मिलती है।’ उन्होंने यह भी बताया कि, यदि आप किसी चीज को जूम करके देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बस एक बार पलकें झपकानी पड़ेंगी। इस लेंस की सबसे खास बात है कि लेंस में काफी चीजें होने के बाद भी यह आपकाे कम्फर्ट का अहसास कराता है।

Related posts