नए साल पर जरूर लें ये फाइनेंशियल रेजॉल्यूशन, हमेशा रहेंगे खुश

चैतन्य भारत न्यूज

नए साल की शुरुआत में हर कोई कुछ न कुछ ऐसा रेजॉल्यूशन यानी संकल्प लेते हैं, जिससे आगे की जिंदगी बेहतर तरीके से जी सकें। ऐसे में यदि आप आर्थ‍िक सुस्ती के दौर में हैं और अपनी वित्तीय सेहत को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो इस साल आप कुछ ऐसे रेजॉल्यूशन ले सकते हैं।



इमर्जेंसी फंड

यदि आप कम सैलरी की जॉब कर रहे हों या अच्छी सैलरी मिलती हो, या आप पढ़ाई ही क्यों न कर रहे हों, आपके पास एक इमर्जेंसी फंड होना चाहिए। इसलिए आपको अपनी सालाना इनकम का 25 से 50 फीसदी तक का एक इमर्जेंसी फंड बनाकर रखना चाहिए। यह आपको मुश्किल घड़ी में काम आएगा।

कर्ज से छुटकारा 

यदि आपने किसी तरह का लोन लिया है तो यह संकल्प ले सकते हैं कि इस साल कर्ज के बोझ से मुक्ति पाना है। ध्यान रहे कि सबसे पहले उन कर्जों से मुक्त होना है जिन पर ब्याज दर बहुत ज्यादा लग रही हो।

दोस्तों-रिश्तेदारों से चर्चा

यदि आप किसी परेशानी का सामना कर रहे हैं तो इस बारे में अपने दोस्तों और परिवार के लोगों को जरूर बताएं। दरअसल आमतौर पर भारतीय लोग फाइनेंशियल मामलों में अपने दोस्त या परिवार के सदस्यों से चर्चा नहीं करते। जिसके चलते अकेले ही परेशानियों को झेलते रहते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने रिश्तेदारों से राय लेना शुरू करें।

फालतू खर्च बंद

इस साल संकल्प लें कि फालतू खर्च कम करेंगे। आप अपने किसी एक महीने की पूरी इनकम और खर्च नोट करें तो पाएंगे कि कई ऐसे फालतू खर्च हैं, जिन्हें आप आसानी से बंद या कम कर सकते हैं। इसलिए इस साल आपका यह संकल्प होना चाहिए कि फालतू खर्च बिल्कुल नहीं करेंगे।

अधिक से अधिक जानकारी

इस साल आप संकल्प लें कि अपना अधिक से अधिक नॉलेज बढ़ाएंगे। फाइनेंशियल मामलों में भी अपनी नॉलेज बढ़ाने का रेजॉल्यूशन भी लेना चाहिए। आपको नियमित रूप से वेबसाइट्स या अखबारों में पर्सनल फाइनेंस से जुड़े आर्टिकल पढ़ना चाहिए। इससे आपकी समझ बेहतर होगी।

ये भी पढ़े…

अलविदा 2019 : भारतीय राजनीति के वो स्तंभ, जिन्होंने इस साल दुनिया को कहा अलविदा

अलविदा 2019 : इस साल रातोंरात सुपरस्टार बन गए ये लोग, एक वीडियो ने बदल दी किस्मत

अलविदा 2019 : साल 2019 में इन सितारों ने दुनिया को कहा अलविदा

Related posts