कोरोना का सिर्फ एक केस मिलने पर इस देश में लगा संपूर्ण लॉकडाउन

चैतन्य भारत न्यूज

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने मंगलवार को सबसे बड़े शहर ऑकलैंड में कोविड-19 का नया केस सामने आने के बाद देशभर में तीन दिनों के लिए लॉकडाउन की घोषणा की है। मंगलवार आधी रात से देश में लॉकडाउन लागू हो जाएगा। ऑकलैंड में सात दिनों तक लॉकडाउन जारी रहेगा। अर्डर्न ने वेलिंगटन में एक प्रेस कॉन्फेंस के दौरान इसकी घोषणा की।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, पीएम ने कहा कि ऑकलैंड और आसपास के कोरोमंडल क्षेत्र में सात दिनों के लिए लॉकडाउन लागू रहेगा, जबकि देश भर में तीन दिन तक चलेगा। अर्डर्न ने कहा कि अधिकारी मान रहे थे कि नया मामला डेल्टा वेरिएंट था, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोविड के मामले और सीमा या आइसोलेशन से इसके संबंध को लेकर अभी तक कुछ स्पष्ट नहीं है। ये व्यक्ति कैसे संक्रमित हुआ है, इसकी जांच की जा रही है। आखिरी बार न्यूजीलैंड में लोगों के बीच कोरोना का केस फरवरी में सामने आया था।

आपको बता दें कि न्यूजीलैंड ने बड़े पैमाने पर कोरोना पर नियंत्रण किया है। यही कारण है कि उसकी अर्थव्यवस्था महामारी के दौरान जल्दी ठीक हो गई है। हालांकि, वैक्सीनेशन की धीमी रफ्तार ने इसे एक और प्रकोप की चपेट में छोड़ दिया है।

अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वेरिएंट ने अब देश को वापस लॉकडाउन की जद में आने के लिए मजबूर कर दिया है। लॉकडाउन में सभी स्कूल, सार्वजनिक स्थल और अधिकांश कारोबार बंद रहेंगे। लोगों को घर से काम करने की सलाह दी गई है। बाहर निकलने की आवश्यकता होने पर फेस मास्क का इस्तेमाल करने की अपील की गई है।

Related posts