3.6 करोड़ रुपए में नीलाम हुए 47 साल पुराने नाइकी के ये जूते, जानिए इसकी खासियत

nike moon shoes , nike,nike moon shoes price

चैतन्य भारत न्यूज

यदि कोई आपसे ये कहे कि एक जोड़ी जूते की कीमत 3 करोड़ 6 लाख रुपए है तो क्या आप इस बात पर यकीन करेंगे? नहीं ना… लेकिन हम आपको आज एक ऐसे ही जूते के बारे में बता रहे जिसकी कीमत 3 करोड़ 6 लाख रुपए है। अब आप भी यही सोचने पर मजबूर होंगे कि इस जूते में आखिर ऐसी क्या खासियत है जो इसे खरीदने के लिए इतनी बड़ी रकम खर्च कर दी। तो चलिए हम आपको इस कीमती जूते की खासियत के बारे में बता ही देते हैं।




दरअसल, इस जूते के साथ एक कंपनी का इतिहास जुड़ा हुआ है। ग्लोबल ब्रांड नाइकी के एक जूते नीलामी के दौरान 4,37,500 डॉलर यानी 3.6 करोड़ रुपए में बिके। यह न्यूयॉर्क में जूतों की नीलामी के कार्यक्रम के दौरान बिके। इसी के साथ इन जूतों ने किसी भी सार्वजनिक नीलामी में बिके जूतों की कीमत का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। जब नीलामी के दौरान एक शख्स ने इन जूतों की कीमत 3 करोड़ 6 लाख रुपए तक लगा दी थी वहां मौजूद सभी लोग हैरान रह गए।

न्यूयॉर्क में आयोजित हुए जूतों की नीलामी के कार्यक्रम में एडिडास से लेकर एयर जार्डन कंपनियों के 100 जोड़ी जूते नीलामी के लिए रखे गए थे। इन्हीं में से एक जोड़ी ‘मून शू’ भी शामिल थे। ये रनिंग शूज साल 1972 में खुद नाइकी के को-फाउंडर और ट्रैक कोच बिल बोवरमैन द्वारा डिजाइन किए गए थे। इन जूतों को नाइकी ने 47 साल पहले ओलिम्पिक ट्रायल के लिए डिजाइन किया था। कंपनी ने इसे शुरुआती दौर में बनाया था। 1972 में बने इन जूतों के लिए लगभग 1.10 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद थी। लेकिन कनाडा के निवेशक माइल्स नडाल ने ऐतिहासिक बोली लगाकर नाइकी के इन जूतों को 3.6 करोड़ रुपए में खरीदा। इतना ही नहीं बल्कि अन्य सभी 99 जूते भी माइल्स करीब 6 करोड़ रुपए में खरीद चुके थे।

बता दें माइल्स नडाल निवेश फॉर्म पीरेज कैपिटल के संस्थापक हैं। वह इन सभी दुर्लभ जूतों को इतनी बड़ी बोली लगाकर खरीदने के बाद बेहद हैं। उन्होंने कहा कि इन जूतों को खरीदकर उन्होंने खेल इतिहास को संरक्षित करने का काम किया है।

 

Related posts