49 साल बाद कोई महिला वित्त मंत्री पेश करेंगी बजट, निर्मला सीतारमण ने परंपरा तोड़ते हुए फोल्डर में रखा बजट

nirmala sitaraman,budget 2019

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. आज नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का बजट पेश होने वाला है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 11 बजे बजट पेश करेंगी। बजट पेश करने क पहले सीतारमण ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। इस बार उन्होंने बरसों से चली आ रही परंपरा को तोड़ते हुए बजट को ब्रीफकेस की जगह एक फोल्डर में रखा।

बता दें पिछले कई सालों से वित्त मंत्री बजट पेश करने से पहले उसे एक ब्रीफकेस में ही लेकर संसद पहुंचते थे। लेकिन इस बार से बजट लाने की परंपरा में बदलाव हुआ है। मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमणियन ने फोल्डर में बजट रखने के बारे में कहा कि, ‘यह भारतीय परंपरा है। यह पश्चिमी मानसिकता की गुलामी से बाहर आने का प्रतीक है। इसे आप बजट नहीं बल्कि बही खाता कह सकते हैं।’ बता दें इस बार बजट को ‘बहीखाता’ नाम दिया गया है।

लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी में पेश किए हुए अंतरिम बजट के समय कहा था कि, ‘यह तो सिर्फ ट्रेलर है। पूरे बजट से जनता को कई उम्मीदें हैं।’ रिपोर्ट्स के मुताबिक, बजट 2019 में इनकम टैक्स में राहत मिलने के साथ ही आम आदमी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण घोषणा भी की जा सकती हैं। बता दें 49 सालों बाद कोई महिला वित्त मंत्री बजट पेश करेंगी। सीतारमण से पहले साल 1970 में इंदिरा गांधी ने बजट पेश किया था।

ये भी पढ़े… 

आर्थिक सर्वे 2019 : आगामी वर्षों में पांच ट्रिलियन डॉलर की बन सकती है भारतीय अर्थव्यवस्था, यहां देखें आर्थिक सर्वे की खास बातें

Related posts