पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से मिलेगी राहत, जल्द ही भारत में खुलने वाले हैं इथेनॉल पंप, जानिए इसके फायदे

petrol,diesel,ethanol

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. पिछले कई महीनों से देशभर के लोग पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं। इसी बीच सरकार ने जनता की इस परेशानी का हल निकाल लिया है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने यह संकेत दिए हैं कि जल्द ही देश में इथेनॉल की बिक्री के लिए पंप लगाए जा सकते हैं। बता दें फिलहाल देश में इथेनॉल की बिक्री के लिए एक भी पंप नहीं है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि, जनता को पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों के साथ ही जल्द ही वायु प्रदुषण से भी मुक्ति मिलेगी। केंद्रीय सरकार ने राजधानी दिल्ली को वायु प्रदुषण से मुक्त करने के लिए दो साल का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके लिए इलेक्ट्रिक बसें, बाइक, ऑटो रिक्शा और कारों में इथेनॉल का इस्तेमाल होना बहुत जरूरी है। अब सवाल यह है कि इथेनॉल होता क्या है और यह पेट्रोल से कितना सस्ता होता है? आइये जानते हैं इथेनॉल के फायदे…

क्या होता है इथेनॉल 

यह एक तरह का अल्कोहल है जिसे पेट्रोल में मिलाकर गाड़ियों में फ्यूल की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। यह इको फ्रेंडली ईंधन है जिसका निर्माण गन्ने के रस से किया जाता है। इसे शक्कर वाली अन्य फसलों से भी तैयार किया जा सकता है। इथेनॉल से खेती और पर्यावरण दोनों को फायदा होगा। यह नॉन-टॉक्सिक, बायोडिग्रेडेबल साथ ही संभालने में आसान, स्टोर और ट्रांसपोर्ट के लिए सुरक्षित है। भारत में इथेनॉल का प्रयोग पेट्रोल से बेहतर हो सकता है क्योंकि यहां पर कभी भी गन्ने की फसल की कमी नहीं होती। यही कारण है कि सरकार पेट्रोल के स्थान पर इथेनॉल को बढ़ावा देना चाह रही है। जानकारी के मुताबिक, इस समय इथेनॉल की 52.43 रुपए प्रति लीटर है जो पेट्रोल से करीब 20 रुपए सस्ती है।

गौरतलब है कि हाल ही में दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी टीवीएस मोटर ने अपनी पहली इथेनॉल से चलने वाली बाइक अपाचे आरटीआर 200 एफआई ई100 (TVS Apache RTR 200 Fi E100) को मार्केट में लॉन्च किया है।

Related posts