आज 7वीं बार बिहार के सीएम पद की शपथ लेंगे नीतीश कुमार, डिप्टी CM के लिए 2 नाम चर्चा में

चैतन्य भारत न्यूज

बिहार चुनाव में एनडीए गठबंधन को 125 सीटों के साथ बहुमत मिला है। रविवार को हुई एनडीए विधायक दल की बैठक में नीतीश कुमार को दल का नेता चुना गया। नीतीश कुमार सोमवार को शाम 4:30 बजे मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। वह लगातार चौथी बार और कुल सातवीं बार सीएम पद की शपथ लेंगे। नीतीश के साथ 15 विधायक भी शपथ ले सकते हैं। नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा शामिल होंगे।

बता दें कि मंत्री पद तय करने के लिए हर 7 सीट पर दो मंत्री का फॉर्मूला निकाला गया है। इसके तहत आज करीब 16 मंत्री शपथ ले सकते हैं। इनमें 7 BJP, 7 JDU, 1 HAM और 1 VIP के कोटे से मंत्री बन सकते हैं। संवैधानिक प्रावधानों के मुताबिक, 243 सदस्यों वाली बिहार विधानसभा में 36 मंत्री बन सकते हैं। हालांकि नीतीश कुमार के कैबिनेट की ज्यादातर सीट अभी खाली ही रहेंगी। इस वक्त 16 मंत्रियों के शपथग्रहण की खबर है। सूत्रों के मुताबिक जेडीयू की ओर से आज बिजेंद्र यादव, अशोक चौधरी, विजय चौधरी, श्रवण कुमार और लेसी सिंह मंत्री बन सकते हैं। कुछ और नाम का तय होना बाकी है। जेडीयू की ओर से मेवालाल चौधरी और शीला मंडल का भी नाम मंत्री पद के लिए चल रहा है। लेकिन ये सब अभी कयास ही हैं।

बिहार को मिलेंगे दो डिप्टी सीएम

वहीं बीजेपी की ओर से तारकिशोर प्रसाद, रेणु देवी, नंद किशोर यादव, प्रेम कुमार और मंगल पांडेय मंत्री बन सकते हैं। तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी का डिप्टी सीएम बनना तय हो गया है। इस तरह से बिहार में इस बार 2 डिप्टी सीएम बन सकते हैं। बीजेपी की ओर से भी कुछ नाम पर अंतिम मुहर लगनी बाकी है।

ये नेता ले सकते हैं शपथ

जानकारी के अनुसार, JDU से नीतीश कुमार मुख्यमंत्री जबकि बिजेन्द्र प्रसाद यादव मंत्री, वीआईपी से मुकेश सहनी जबकि हम प्रमुख जीतन राम मांझी के पुत्र एमएलसी डॉ। संतोष सुमन मंत्री पद की शपथ लेंगे। वहीं, BJP से तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी का शपथ लेना तय माना जा रहा है। अगर अधिक की संख्या पर मुहर लगी तो BJP के वरिष्ठ नेता प्रेम कुमार, नंदकिशोर यादव, मंगल पांडेय, JDU के श्रवण कुमार, नरेन्द्र नारायण यादव, महेश्वर हजारी, मेवालाल चौधरी, शीला देवी, अशोक चौधरी भी शपथ ले सकते हैं। इसके अलावा एक-दो नाम चौंकाने वाले भी हो सकते हैं।

Related posts