Nobel Peace Prize 2020: विश्व खाद्य कार्यक्रम को मिला नोबेल शांति पुरस्कार, संस्था ने 100 मिलियन लोगों को खाना मुहैया कराया

चैतन्य भारत न्यूज

नॉर्वे की नोबेल समिति ने 2020 के नोबेल शांति पुरस्कार (Nobel Peace Prize 2020) का ऐलान कर दिया है। इस बार ये किसी व्यक्ति नहीं बल्कि एक संस्था को मिला है। दुनियाभर में भूख के खिलाफ जंग लड़ने वाली संयुक्त राष्ट्र संघ की एजेंसी विश्व खाद्य कार्यक्रम (World Food Program) को नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया है।

इस वैज्ञानिक के नाम पर दिया जाता है नोबेल पुरस्कार

शांति पुरस्कार की दौड़ में ग्रेटा थनबर्ग समेत 300 से भी ज्यादा नाम शामिल थे, लेकिन समिति ने WFP को इस सम्मान से नवाजा। बता दें यह संगठन साल 1961 से दुनियाभर में भूख के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है। यह सुनिश्चित करता है कि खाद्य सुरक्षा के जरिए देशों की आबादी को मूलभूत ताकत दी जा सके। नोबेल पुरस्कार के तहत स्वर्ण पदक, एक करोड़ स्वीडिश क्रोना (तकरीबन 8।27 करोड़ रुपए) की राशि दी जाती है। स्वीडिश क्रोना स्वीडन की मुद्रा है। यह पुरस्कार स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल के नाम पर दिया जाता है। इससे पहले, रसायन विज्ञान और भौतिकी सहित कई क्षेत्रों में इस साल के नोबेल पुरस्कार की घोषणा की जा चुकी है।

समिति ने की WFP की सराहना

नोबेल पुरस्कार समिति ने इस अवॉर्ड का ऐलान करते हुए कहा कि, वर्ल्ड फूड प्रोग्राम जिस तरह से भूख के खिलाफ एक बड़ी जंग लड़ रहा है, उससे वह इसका हकदार है। समिति ने संघर्ष से प्रभावित क्षेत्रों में शांति और युद्ध के हथियार के रूप में भूख के उपयोग को रोकने के लिए किए गए प्रयासों पर WFP की सराहना की। साल 2019 में WFP ने 88 देशों के 100 मिलियन लोगों को खाना मुहैया कराया। साल 2015 में संयुक्त राष्ट्र ने सभी को खाना खिलाने के लिए एक नया मिशन माना था। आंकड़ों के मुताबिक, 2019 में करीब 135 मिलियन लोग भूख के दुख से गुजरे जिनके पीछे युद्ध और सैन्य संकट जैसे कारण हैं।

कोरोना महामारी के दौर में बढ़े भुखमरी के मामले

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के इस दौर में ऐसे मामले अधिक बढ़े हैं। जबकि यमन, कोंगो, नाइजीरिया, सूडान समेत अन्य देशों में गृह युद्ध की वजह से खाना मिलना मुश्किल रहा। जबतक वैक्सीन नहीं आ जाती है, भोजन और इलाज ही सबसे बड़ी वैक्सीन है। ऐसे संकट के वक्त में इस ओर काम करने वाली संस्थाओं का सम्मान और मदद जरूरी है।

Related posts