NTA NEET 2019: नीट परीक्षा के लिए शुरू हुए आवेदन, जानें महत्वपूर्ण तारीखें और परीक्षा शुल्क

neet 2020

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. देशभर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा करवाई जाने वाली राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (नीट) यूजी 2020 के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। इस परीक्षा के लिए आवेदन 1 जनवरी तक चलेंगे। बता दें नीट (यूजी) परीक्षा-2020 अंग्रेजी और हिंदी सहित 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। परीक्षा का आयोजन तीन मई को और परिणाम चार जून को जारी किया जाएगा।


MBBS-BDS कॉलेज में मिलता है प्रवेश

इच्छुक अभ्यर्थी ntaneet.nic.in व nta.ac.in वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। अभ्यर्थी इस परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी www.ntaneet.nic.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। बता दें इस परीक्षा के जरिए पूरे भारत के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस (MBBS ) और बीडीएस ( BDS ) कोर्सेस में प्रवेश मिलता है। यदि अभ्यर्थी से परीक्षा फॉर्म को भरते समय कोई गलती हो गई है तो 15 जनवरी से 31 जनवरी तक सुधार कर सकते हैं। परीक्षा के एडमिट कार्ड 27 मार्च 2020 को जारी होंगे।

सभी कॉलेजों में प्रवेश के लिए अनिवार्य हुई नीट

जानकारी के मुताबिक, इस बार नीट परीक्षा कुल 154 शहरों में आयोजित की जाएगी। नीट (यूजी) परीक्षा-2020 में एक प्रश्न पत्र होगा जिसमें भौतकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान (वनस्पति विज्ञान और प्राणी विज्ञान) से 180 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। आपको बता दें शैक्षणिक वर्ष 2020 से, AIIMS और JIPMER (जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च) सहित अन्य सभी मेडिकल कॉलेजों व संस्थानों में MBBS व BDS कोर्सेज में प्रवेश के लिए नीट परीक्षा अनिवार्य हो गई है। पहले AIIMS और JIPMER के MBBS और BDS कोर्सेज में प्रवेश लेने हेतु अलग-अलग प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती थी, लेकिन 2020 से यहां भी नीट के जरिए ही एडमिशन मिलेगा।

क्या है परीक्षा शुल्क

सामान्य: 1500 रुपए

ईडब्ल्यूएस व अन्य पिछड़ा वर्ग: 1400 रुपए

एससी/एसटी/दिव्यांग/ट्रांसजेंडर: 800 रुपए

 

Related posts