लॉकडाउन बढ़ाने वाला पहला राज्य बना ओडिशा, 30 अप्रैल तक बढ़ाया, CM पटनायक ने केंद्र से की यह अपील

LOCKDOWN

चैतन्य भारत न्यूज

भुवनेश्वर. कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए ओडिशा में लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी गई है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायाक ने लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने वाला ओडिशा पहला राज्य बन गया है।


बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लगाया गया 21 दिनों का राष्ट्रीय लॉक डाउन 14 अप्रैल को खत्म हो रहा है। इसके पहले ही ओडिशा सरकार ने यह ऐलान कर दिया है कि राज्य में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन जारी रहेगा। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि, ‘कोरोना वायरस सबसे बड़ा संकट है, जिससे मानव समाज लड़ रहा है। इसके बाद जिंदगी पहले जैसी नहीं रहेगी।’

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने यह आश्वासन भी दिया है कि, ‘पहले की तरह आवश्यक सामानों के परिवहन में कोई समस्या नहीं होगी। हम कोरोना टेस्ट और ट्रीटमेंट सुविधाओं को बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। हमने राज्य में जल्द से जल्द एक लाख टेस्ट करने का प्लान बनाया है।’ मुख्यमंत्री पटनायक ने केंद्र सरकार से यह अपील भी की है कि 30 अप्रैल तक ट्रेन और विमान सेवा शुरू न की जाए। पूरे राज्य में 17 जून तक शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे।

ओडिशा सरकार ने यह फैसला ऐसे समय पर लिया है जब केंद्र सरकार भी लॉकडाउन को आगे बढ़ाने पर विचार कर रही है। जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को सभी राज्य के मुख्यमंत्रियों के साथ एक बैठक करेंगे। इसके बाद वे लॉकडाउन अवधि आगे बढ़ाने को लेकर अंतिम फैसला ले सकते हैं।

24 घंटे में कोरोना के 540 नए मामले

भारत में संपूर्ण लॉकडाउन के बाद भी कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, आज महाराष्ट्र में 162, गुजरात में 55, पंजाब में 8, बिहार में 12, झारखंड में 4, मध्यप्रदेश में 6 और छत्तीसगढ़ में एक नए मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वाराकिए गए जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 540 नए मामले सामने आए हैं और 17 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 5734 तक जा पहुंची है।

Related posts