महिला के हाथ-पैर में 31 उंगलियां, गांव वाले बुलाते थे ‘डायन’, अब गिनीज बुक में नाम दर्ज

20 toes and 12 fingers ,Ganjam ,Nayak Kumari ,Odisha ,Polydactyly

चैतन्य भारत न्यूज

गंजम. जन्म के साथ जुड़ी बीमारी ने एक महिला को इस कदर लाचार कर दिया कि उन्हें अपना घर तक छोड़ना पड़ा। बुजुर्ग महिला के शरीर की बनावट के कारण  लोग उन्हें ‘डायन’ (Witch) कहकर बुलाते थे। लेकिन अब बुजुर्ग महिला का नाम गिनीज बुक में दर्ज हो चुका है।



ओडिशा के गंजम जिले के कडापाड़ा गांव में रहने वाली इस महिला का नाम नायक कुमारी है। 63 वर्षीय नायक कुमारी के पैरों में 19 और हाथों में कुल 12 उंगलियां हैं। यानी कुल मिलाकर 31 उंगलियां। इन्हीं उंगलियों के आधार पर नायक कुमारी को गिनीज बुक में जगह मिली है।

odisha,ganjam,

नायक कुमारी का कहना है कि, उनके पड़ोसी उन्हें चुड़ैल मानते हैं लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। उनके पास इतने पैसे भी नहीं है कि वो सर्जरी के जरिए अपना हुलिया बदल सके। नायक कुमारी गांव से बाहर एक झोपड़ी में रहती हैं। परिवार के लोग भी उन्हें छोड़कर जा चुके हैं। नायक कुमारी से गांव का कोई व्यक्ति बात नहीं करता। नायक कुमारी के एक पड़ोसी ने बताया कि, ‘यह एक छोटा गांव है और लोग अंधविश्‍वासी हैं इसलिए उससे डायन की तरह बर्ताव करते हैं। यह उसकी बीमारी है जिसके बारे में वह कुछ कर नहीं सकती।’

odisha,ganjam,

डॉक्‍टरों का कहना है कि, ‘ऐसा आनुवंशिक गड़बड़ी की वजह से हुआ है। पैलीडेक्टली बीमारी की वजह से कई बार ऐसा होता है और यह स्थिति गर्भ के अंदर ही बनती है। मां के पेट में 7वें या 8वें हफ्ते में ही भ्रूण में ज्यादा उंगलियां विकसित हो जाती हैं। दुनिया में 1000 बच्चों में से एक बच्चे में ये बीमारी पाई जाती है। इस बीमारी के बारे में अल्ट्रासाउंड में ही पता लगाया जा सकता है।’

लोगों ने उम्मीद जताई है कि गिनीज बुक में नाम आने के बाद नायक कुमारी गरीबी कम हो सकती है। माना जा रहा है कि ओडिशा सरकार नायक कुमारी को मकान दे और साथ ही पेंशन भी, जिससे उनका जीवन सुधर सकता है।

ये भी पढ़े…

इस महिला के हाथों में 12 और पैरों में हैं 20 उंगलियां, गांव वाले बुलाते हैं डायन

इंसान के सिर पर उग आया ‘सींग, डॉक्टर भी हुए हैरान, ऑपरेशन कर निकाला

इस शख्स के मुंह की जगह नाक में उग आया दांत, एक्स-रे देख डॉक्टर भी हुए हैरान

Related posts