अब रेलवे ने शुरू किया पिंडदान के लिए खास पैकेज

चैतन्य भारत न्यूज

बिलासपुर. पितरों को याद करने और उनके तर्पण का खास समय पितृ पक्ष शुरू होने वाला है। दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे अपने यात्रियों के लिए बड़ी सौगात ला रहा है। बिलासपुर रेल मंडल पांच दिनों (20 से 24 सितंबर) तक के लिए पिंडदान पैकेज शुरू कर रहा है। इसके तहत यहां से उत्तर प्रदेश जाने वाली ट्रेनों में 72 सीटें आरक्षित रखी जाएंगी। यह सीटें पिंडदान पैकेज में बुकिंग कराने वाले यात्रियों के लिए आरक्षित होंगी।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) के एरिया मैनेजर राजेंद्र बोरबन ने के मुताबिक, पूर्वजों की आत्मा की तृप्ति के लिए छत्तीसगढ़ से सैकड़ों की संख्या में लोग पिंडदान करने बिहार के गया जाते हैं। लेकिन, जानकारी नहीं होने से उन्हें भटकना पड़ता है। इसे देखते हुए पिंडदान पैकेज बनाया गया है। चार रात पांच दिन के इस पैकेज के लिए 6,450 रुपए का भुगतान हर व्यक्ति के हिसाब से ऑनलाइन करना होगा। इस पैकेज के तहत यात्रा व यात्रा के दौरान भोजन, गया में आवास के अलावा पिंडदान करने वाले पंडे तक की व्यवस्था कराई जाएगी। इसके अलावा यात्रियों को यात्रा के दौरान स्वास्थ्य संबंधी समस्या आती है तो उसकी पूरी जिम्मेदारी रेलवे की होगी। दुर्घटना आदि के लिए भी रेलवे प्रत्येक यात्री का चार लाख रुपए का बीमा कराएगा। यात्रा में किसी भी यात्री को रियायत का लाभ नहीं दिया जाएगा।

पहले वाराणसी में पिंडदान फिर गया में

पैकेज में यात्रियों से पहले वाराणसी में पिंडदान करवाया जाएगा इसके बाद दूसरी ट्रेन से बिहार के गया ले जाकर पिंडदान की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

Related posts