बिहार विधानसभा में जमकर बवाल: विधायकों ने स्पीकर को बंधक बनाया, उनसे विधेयक छीनने की कोशिश

चैतन्य भारत न्यूज

पटना. बिहार विधानसभा में पिछले कुछ दिनों से हंगामा लगातार बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को विधानमंडल के बजट सत्र के 20वें दिन पुलिस अधिनियम बिल 2021 के विरोध में जबरदस्त बवाल हुआ। इस दौरान मारपीट तक की नौबत आ गई। विपक्षी विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष के हाथ से विधेयक छीनने की भी कोशिश की। सुरक्षाकर्मियों के साथ भी हाथापाई भी की। इस दौरान विपक्षी विधायकों ने नीतीश कुमार मुर्दाबाद के नारे भी लगाए। इसके बाद सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई। 4 बार कार्यवाही स्थगित होने के बाद विपक्ष के विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा को उनके ही चैंबर में बंधक बना लिया।

इस वजह से हुआ बवाल

ये बवाल बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस विधयेक पर चर्चा के दौरान हुआ है। विपक्ष के विधायकों और सुरक्षाबलों में झड़प देखने को मिली। विपक्षी विधायक धरने पर भी बैठ गए। हंगामा इतना बढ़ गया कि विधानसभा अध्यक्ष को मार्शल के अलावा भारी पुलिस बल बुलाना पड़ा। एक विधायक सत्येंद्र कुमार ने आरोप लगाया है कि, ‘उनके साथ बदसलूकी हुई है, एसपी ने छाती पर मारा है।’ हालांकि, तमाम बवाल के बीच बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस विधयेक पास हो गया और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिल की अच्छाई गिनाईं।

विधानसभा के बाहर भी किया था प्रदर्शन

गौरतलब है कि तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव के नेतृत्व में राजद समर्थकों ने विधानसभा के बाहर भी प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने विधानसभा घेरने की कोशिश की तो पुलिस ने वॉटर कैनन का इस्तेमाल किया, जिससे राजद कार्यकर्ता भड़क गए और पत्थरबाजी करने लगे। उन्होंने बैरिकेडिंग तोड़कर आगे बढ़ने की कोशिश की तो पुलिस ने जमकर लाठियां फटकारीं।

 

Related posts