50 करोड़ से अधिक फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारी लीक, इंटरनेट पर फ्री में मिल रही, यूजर्स को सतर्क रहने की जरूरत

cyber attack

चैतन्य भारत न्यूज

फेसबुक के 50 करोड़ से अधिक यूजर्स की निजी जानकारी लीक हो गई है। लीकर इन 50 करोड़ यूजर्स का डेटा इंटरनेट पर फ्री में दे रहा है। इस डेटा में यूजर्स के फोन नंबर और दूसरी डिटेल्स शामिल हैं। वहीं डाटा लीक को लेकर जब दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक को घेरा गया, तो कंपनी ने कहा कि यह रिपोर्ट पुरानी है।

ये जानकारियां हुई लीक

मीडिया रिपोर्ट और एक साइबर विशेषज्ञ के अनुसार, 50 करोड़ से भी ज्यादा फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारी हैकर्स के हाथ लग गई है। साल 2019 में लीक हुए इस डाटा में 106 देशों के लोगों के ईमेल एड्रेस, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट जैसी तमाम जानकारियां शामिल हैं। हडसन रॉक साइबर क्राइम इंटेलिजेंस फर्म के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी एलोन गैल ने शनिवार को ट्वीट कर बताया कि फेसबुक के 533,000,000 यूजर्स की निजी जानकारी लीक हुई है। हालांकि, यह साफ नहीं है कि लीक हुए डेटा में किस-किस देश के यूजर्स की डिटेल्स शामिल हैं। बता दें कि भारत में फेसबुक के 32 करोड़ और दुनियाभर में 2.7 अरब यूजर्स हैं।

पहले भी विवादों में रह चुकी है कंपनी

बता दें कि फेसबुक के यूजर्स का डाटा लीक होने का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी डाटा लीक को लेकर कंपनी विवादों में रह चुकी है। साल 2016 में एक बिटिश  कंसल्टिंग फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका राजनीतिक विज्ञापनों के लिए लाखों फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारियां लीक की थीं, जिस काफी विवाद हुआ था।

Related posts