ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में शामिल हुए 26 नए भारतीय शब्द, आधार-शादी-डब्बा को भी मिली जगह

oxford,oxford dictionary

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. अंग्रेजी की मशहूर ऑक्सफोर्ड एडवांस्ड लर्नर्स डिक्शनरी के नए संस्करण में 26 नए भारतीय शब्दों को शामिल किया गया है। इनमें 22 प्रिंटेड वर्जन में हैं, जबकि चार डिजिटल वर्जन में हैं। इसमें आधार, डब्बा, हड़ताल और शादी जैसे शब्द शामिल हैं। इस डिक्शनरी के दसवें संस्करण को शुक्रवार को लॉन्च किया गया है।



ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस की प्रबंध निदेशक (शिक्षा प्रभाग) फातिमा दादा ने कहा कि, ‘डिक्शनरी में भाषा परिवर्तन और उसके विकास पर ध्यान दिया गया है। यह भी ख्याल रखा गया है कि नए संस्करण में इस्तेमाल की गई भाषा और दिए गए उदाहरण समय के साथ प्रासंगिक और अपडेट हों। नए संस्करण में डिक्शनरी की वेबसाइट पर ऑडियो-वीडियो टूटोरियल से लैस एडवांस फीचर को भी शामिल किया गया है।’

फातिमा दादा ने यह भी बताया कि, डिक्शनरी के एप पर 86,000 शब्द, 95,000 वाक्यांश, 1,12,000 अर्थ और 2,37,000 उदाहरण हैं। इस शब्दकोश का 77 साल का इतिहास है और मूलरूप से इसे 1942 में जापान में प्रकाशित किया गया था और 1948 में पहली बार ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस ने इसका प्रकाशन किया।

शामिल हुए ये शब्द

बता दें ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के 10वें संस्करण में 384 भारतीय अंग्रेजी शब्द हैं और 1000 से अधिक नए शब्दों को शामिल किया गया है। जैसे-चैटबॉट, फेक न्यूज और माइक्रोप्लास्टिक। इसके अलावा नए संस्करण में नए शब्दों जैसे आंटी, बस स्टैंड, डीम्ड यूनिवर्सिटी, एफआईआर, नॉन वेज रिड्रेसल, ट्यूब लाइट, वेज और वीडियोग्राफ हैं। इसके अलावा ऑनलाइन एडिशन में करंट, लूटर, लूटिंग और उपजिला जैसे शब्द शामिल है।

ये भी पढ़े…

सबसे ज्यादा बोली जाने वाली 5 भाषाओं में से एक हिंदी, जानें हिंदी से जुड़ी खास बातें

यूनिवर्सिटीज में अब इमोजी की होगी पढ़ाई, भावनाएं व्यक्त करने के लिए शब्दों से ज्यादा हो रहा इसका इस्तेमाल

Related posts