नासिक रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए शुरू किया ‘ऑक्सीजन पार्लर’, लगाए गए 1500 पौधे

nasik,combat,air pollution oxygen,

चैतन्य भारत न्यूज

नासिक. महाराष्ट्र के नासिक रेलवे स्टेशन पर ‘ऑक्सीजन पार्लर’ शुरू किया है। यहां रेलवे स्टेशन परिसर में तरह-तरह के पौधे लगाए गए हैं ताकि इसके जरिए यात्री शुद्ध हवा महसूस कर सकें और साथ ही वायु प्रदूषण को भी कम करने में मदद मिले।



दरअसल वायु प्रदूषण के कारण लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है और इससे कई तरह की बीमारियां भी बढ़ रही हैं। जिसके चलते यह अनोखी पहल शुरू की है। इसके जरिए यात्री यहां शुद्ध हवा महसूस कर सकेंगे। यह पहल भारतीय रेलवे के सहयोग से एयरो गार्ड ने की है।

एयरो गार्ड के सह-संस्थापक अमित अमृतकर ने बताया कि, ‘ऑक्सीजन पार्लर की अवधारणा नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन की सिफारिश पर आधारित है। साल 1989 में नासा ने एक अध्ययन किया था, जिसमें उन्होंने कुछ पौधों की पहचान की जो हवा से पांच सबसे हानिकारक प्रदूषकों को बेहतर तरीके से अवशोषित करते हैं। हमने उन पौधों में से अधिकांश को यहां लगाया है। ये पौधे अपने आसपास के 10×10 फीट के क्षेत्र में हवा को साफ कर सकते हैं।’

उन्होंने कहा कि, यहां लगभग 1500 पौधे हैं। ये प्रदूषण को कम कर सकते हैं। अमृतकर के मुताबिक, उनका उद्देश्य हर रेलवे स्टेशन के साथ-साथ हर घर में इस पहल का विस्तार करना है। लोग इन पौधों में से एक को मित्रों और परिवार को उपहार में दे सकते हैं। यह इस पहल की पहुंच का विस्तार करेगा और देश भर में वायु की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करेगा।

ये भी पढ़े…

प्रदूषण कम कर रहा आपकी सांसें, हो जाइए सावधान, अपनी प्रकृति को बचाएं

वाराणसी में लोगों के साथ भगवान भी प्रदूषण की चपेट में, मूर्तियों को पहना दिए मास्क

कर्मचारी के छुट्टी पर जाने से सेंसर पर जम गई थी धूल, इसलिए दिल्ली से ज्यादा बता दिया था इंदौर का प्रदूषण

Related posts