CJI के पास पहुंचा चिदंबरम मामला, ईडी ने जारी किया लुकआउट सर्कुलर

p chidambaram case

चैतन्य भारत न्यूज

पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता पी.चिदंबरम INX मीडिया केस के कारण मुसीबतों के घेरे में हैं। चिदंबरम पर गिरफ्तारी की तलवार लटकी है। बुधवार को इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सूत्रों के मुताबिक, चिदंबरम की तरफ से जो याचिका दायर की गई थी उसमें कुछ खामी है।

बता दें मंगलवार दोपहर से ही ईडी-सीबीआई उनके घर के चक्कर काट रही हैं। चिदंबरम अब भी गायब हैं और उनका फोन भी बंद आ रहा है। ईडी ने चिदंबरम के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया है। इस नोटिस के मुताबिक, यदि चिदंबरम भारत से बाहर जाने की कोशिश करेंगे तो उन्हें पकड़ा जा सकता है। देश के सभी एयरपोर्ट को पी. चिदंबरम पर जारी लुकआउट सर्कुलर की जानकारी दी गई है। बता दें मंगलवार को चिदंबरम की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस एनवी रमण ने सुनवाई की। चिदंबरम के मामले को उन्होंने चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) जस्टिस रंजन गोगोई को बढ़ा दिया।

ईडी और सीबीआई द्वारा सुप्रीम कोर्ट में कैविएट भी दाखिल किया गया है कि अदालत उनकी दलील सुने बिना कोई फैसला ना सुनाए। बता दें कैविएट दाखिल करने का मकसद है कि अदालत सिर्फ याचिकाकर्ता की दलीलों को सुनकर किसी भी तरह का फैसला ना सुनाए, बल्कि उनकी भी दलील सुने। ऐसे में ईडी और सीबीआई कोर्ट को बताएंगी कि चिदंबरम की गिरफ्तारी क्यों जरूरी है और उनकी जमानत याचिका क्यों रद्द होनी चाहिए।

क्या है मामला

चिदंबरम पर INX मीडिया को फॉरेन इंवेस्टमेंट प्रोमोशन बोर्ड से गैरकानूनी तरीके से स्वीकृति दिलाने के लिए रिश्वत लेने का आरोप है। इस केस में चिदंबरम को अब तक कोर्ट से करीब 24 बार अंतरिम प्रोटेक्शन यानी गिरफ्तारी पर रोक की राहत मिली गई है। ये मामला उस समय का है जब साल 2007 में चिदंबरम वित्त मंत्री थे। 2017 में इस मामले में सीबीआई ने फॉरेन इंवेस्टमेंट प्रोमोशन बोर्ड से मिली स्वीकृति में गड़बड़ी पर एफआईआर दर्ज की थी। फिर साल 2018 में ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया। आईएनएक्स मीडिया की मालकिन और आरोपी इंद्राणी मुखर्जी को इस मामले में अप्रूवर बनाया गया। साथ ही 2019 में उनका बयान भी रिकॉर्ड किया गया था। सीबीआई के मुताबिक, इंद्राणी मुखर्जी ने गवाही दी कि उसने चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को 10 लाख रुपए दिए थे।

यह भी पढ़े…

पी. चिदंबरम पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, प्रियंका गांधी ने कहा- कायर सरकार ने उन्हें शर्मनाक तरीके से टारगेट किया

 

Related posts