रोजाना पिएं पालक का जूस, शरीर को होंगे ये जबरदस्त फायदे

palak ka juice,palak ka ras,palak ke fayde,spinach juice

चैतन्य भारत न्यूज

आमतौर पर लोग पालक की सब्जी और पराठा खाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आपको पालक का पूरा फायदा लेना है तो इसका जूस पीना आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। दरअसल पालक पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें ढेर सारे विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो हमें कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर और एनीमिया जैसी बीमारियों से बचाते हैं। आइए जानते हैं पालक का जूस पीने के फायदे।

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

पालक में विटामिन ए, सी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स अच्छी मात्रा में पाया जाता है। पालक में मौजूद विटामिन-के शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाता है। अगर आप कोई त्वचा संबंधी रोग से जूझ रहे हो तो पालक का जूस पीना आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। पालक में मौजूद विटामिन-ए बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

पालक का जूस गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। दरअसल गर्भावस्था में महिलाओं को ज्यादा आयरन की जरूरत होती है। ऐसे में पालक का जूस पीने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है साथ ही हीमोग्लोबिन का निर्माण भी होता है। कई अध्ययन में यह पाया गया कि, पालक में मौजूद कैरोटीन और क्लोरोफिल कैंसर से बचाव में सहायक हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद

पालक का जूस आंखों की रोशनी के लिए भी अच्छा है। पालक में मौजूद विटामिन-ए बालों के साथ-साथ आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद है। पालक में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो आंखों के लिए बहुत ही जरूरी है।

ये भी पढ़े 

बारिश में भीगने से नहीं बल्कि वायरस के हमले से बिगड़ती है सेहत

इन फलों का सेवन बढ़ा सकता है आपका मोटापा!

हरी सब्जी से कई गुना ज्यादा गुणकारी होती है अरबी, जानिए इसके बेहतरीन फायदे

Related posts