नेपाल के बाद अब पाकिस्तान ने जारी किया नया विवादित नक्शा, कश्मीर समेत भारत के इन हिस्सों को बताया अपना

imran khan,donald trump,america

चैतन्य भारत न्यूज

नेपाल की राह पर चलकर अब पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने भी नया विवादित नक्शे को मंजूरी दी है। इस नक्शे में पाकिस्तान ने कश्मीर को अपना बताया है। न सिर्फ कश्मीर बल्कि पाक ने तो लद्दाख, जम्मू-कश्मीर के सियाचिन समेत गुजरात के जूनागढ़ तक पर दावा ठोका दिया है। बता दें इस विवादित नक्शे को मंजूरी इमरान खान की कैबिनेट में मिली।

बता दें पिछले साल 5 अगस्त को ही जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाया गया था। बुधवार को इसका एक साल पूरा हो जाएगा। ठीक इसके पहले पाकिस्तान ने फिर उकसावे वाली कार्रवाई की है और ये नक्शा जारी किया है। इमरान खान ने इसे पाकिस्तान के इतिहास में सबसे ऐतिहासिक दिन करार दिया। उन्होंने टीवी पर दिए एक बयान में यह दावा किया है कि, ‘ये नक्शा भारत ने पिछले साल 5 अगस्त के कदम को गलत ठहराता है।’ खान ने यह भी कहा कि, ‘इस नए मानचित्र को उनकी कैबिनेट और पूरे राजनीतिक नेतृत्व का समर्थन है। अब पाकिस्तान में करिकुलम में इसी का इस्तेमाल होगा।’

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने यह ऐलान करते हुए दावा किया है कि, भारत ने यहां अवैध तरीके से निर्माण करा रखा है। इतना ही नहीं, यह मानते हुए कि सर क्रीक में भारत के साथ उसका विवाद है। पाकिस्तान ने यह भी साफ कह दिया है कि उसने इस इलाके को अपने नक्शे में शामिल कर लिया है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान से पहले नेपाल ने भी ऐसा ही कारनामा किया है। उसने भी विवादित नक्शे को मंजूरी दी, जिसमें भारत के कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा को शामिल किया गया। नेपाल ने यह विवादित नक्शा 20 मई को जारी किया था, जिसे वहां की संसद ने मंजूरी भी दे दी है। अब नेपाल इस विवादित नक्शे को संयुक्त राष्ट्र संगठन (UNO) और गूगल समेत अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भेजने की तैयारी कर रहा है।

ये भी पढ़े…

नक्शा विवाद: नेपाल की संसद में विवादित नक्शे संबंधी बिल पेश, नए नक्शे में भारत के तीन हिस्से शामिल

नक्शा विवाद में भारत की हुई जीत, विवादित नक्शे पर नेपाल ने लगाई रोक, जानिए पूरा मामला

 

Related posts