VIDEO : बौखलाए पाकिस्तान ने बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का किया परीक्षण, जानिए इसकी खासियत

pakistan ballistic missile Ghaznavi

चैतन्य भारत न्यूज

इस्लामाबाद. कश्मीर से आर्टिकल-370 हटाने के बाद से ही भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव जारी है। इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय जगत में भी पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ रही है। ऐसे में अब बौखलाए पाकिस्तान ने गुरुवार को अपने बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।


बता दें इसकी रेंज 290 किलोमीटर है और यह जमीन से जमीन पर मार करने में सक्षम है। साथ ही गजनवी मिसाइल 700 किलोग्राम विस्फोटक ले जाने में भी सक्षम है। पाकिस्तान द्वारा गजनवी मिसाइल का परीक्षण करना दुनिया को तनाव का संदेश देने की एक कोशिश मानी जा रही है। मिसाइल परीक्षण के लिए पाकिस्तान ने अपनी नौसेना को भी अलर्ट जारी कर दिया था। इसके अलावा पाकिस्तान के नागर विमानन प्राधिकरण ने 28 अगस्त से 31 अगस्त तक के लिए अपने तीन वायु मार्ग भी बंद करने की घोषणा की थी।



जानकारी के मुताबिक, भारत और पाकिस्तान के बीच हुए समझौते के मुताबिक, किसी भी परीक्षण को करने से पहले उसकी सूचना कम से कम तीन दिन पहले देनी होती है। पाकिस्तान की ओर से भी इसकी सूचना पहले ही भारत को दी जा चुकी है। 26 अगस्त को पाकिस्तान ने भारतीय अधिकारियों को मिसाइल परीक्षण की सूचना दी थी। बता दें इमरान खान सरकार के रेल मंत्री शेख रशीद अहमद ने यह दावा किया है कि, पाकिस्तान और भारत के बीच एक पूर्ण जंग होगी। यह जंग अक्टूबर या उसके बाद होगी।

ये भी पढ़े… 

भारत को परमाणु हमले की धमकी देने वाले पाकिस्तान के रेल मंत्री की लंदन में हुई कुटाई, अंडे भी पड़े

पाकिस्तान की इंटरनेशनल बेइज्‍जती, गूगल पर भिखारी सर्च करने पर दिख रही इमरान खान की तस्वीर

आर्टिकल 370 पर बौखलाए पाकिस्तान ने दुनियाभर में मांगी मदद, अमेरिका ने आतंकवाद के खिलाफ दी चेतावनी

Related posts