बालाकोट एयरस्ट्राइक के 140 दिन बाद पाकिस्तान ने भारत के लिए खोला एयरस्पेस

air space,pakistan,india,

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. भारत के साथ रिश्तों में सुधार के लिए पाकिस्तान ने अब एक और चाल चली है। मंगलवार को पाकिस्तान ने सभी नागरिक उड़ानों के लिए अपने एयरस्पेस को खोल दिया है। बता दें फरवरी में हुए बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के पाकिस्तान का एयरस्पेस इस्तेमाल करने पर बैन लगा दिया था। अब उन्होंने 140 दिन बाद इसे खोलने के फैसला लिया।

देशों के हितों के लिए लिया फैसला

पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी ने नोटिस जारी कर कहा है कि, ‘तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान एयरस्पेस को सभी प्रकार के नागरिक यातायात के लिए खोल दिया गया है।’ उन्होंने यह भी कहा कि, दोनों देशों के हितों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है।

एयर इंडिया को मिलेगी राहत

गौरतलब है कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया था। इस वजह से भारतीय उड़ानों के लिए पाकिस्तानी एयर स्पेस को बंद कर दिया था। ऐसे में पाकिस्तान का यह कदम एयर इंडिया को बड़ी राहत देने वाला है। दरअसल, नई दिल्ली से उड़ान भरने वाले विमानों की उड़ान की अवधि बढ़ जाने के कारण एयर इंडिया को अतिरिक्त ईंधन की खपत और कर्मचारियों पर होने वाले खर्च में वृद्धि हो रही थी। साथ ही उड़ानों में कमी आने के चलते उन्हें रोजाना छह करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा था।

एयर इंडिया को हुआ 491 करोड़ का नुकसान 

रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तानी एयरस्पेस बंद होने से एयर इंडिया को 491 करोड़ रुपए का भारी नुकसान हुआ है। एयरस्पेस बंद होने के चलते एयर इंडिया को अपने विमानों को दूसरे रास्तों से भेजना पड़ रहा था। सूत्रों के मुताबिक, भारतीय एयरलाइन ऑपरेटर जल्द ही पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र के माध्यम से सामान्य मार्गों का उपयोग शुरू करेंगे।

Related posts