वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद है पनीर, जानिए क्या है इसे खाने के फायदे

panner,benefit of panner

चैतन्य भारत न्यूज

पनीर का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। लेकिन इसे खाने से पहले कुछ लोगों को अपने बढ़ते हुए वजन की याद आ जाती है। वह लोग शायद इस बात से वाकिफ नहीं है कि पनीर में जो प्रोटीन मौजूद रहते हैं वह वजन को आसानी से घटाने में मदद करते हैं।

जी हां… पनीर आपके स्वादिष्ट खाना खाने की इच्छा को तो पूरा करता ही है और साथ ही यह आपके कैलोरी के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है। पनीर में अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन होता है और साथ कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। यदि आप शाकाहारी है तो आप रोजाना अपने भोजन में पनीर को शामिल करके प्रोटीन की जरुरत को पूरा कर सकते हैं। पनीर खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इसके जरिए भूख तो नियंत्रित रहती ही है और साथ ही आपको ये बार-बार जंक फूड खाने की आदत से भी दूर कर सकता है।

वजन घटाने के लिए कैसे खाएं पनीर

पनीर में संयुग्मित लिनोलिक एसिड (सीएलए) पाया जाता है। यह सप्लीमेंट बॉडी बिल्डिंग करने के लिए और वजन कम करने के उपयोग में लिया जाता है। सबसे खास बात यदि आप पनीर का सेवन अपना वजन घटाने के लिए कर रहे हैं तो आप इसमें काली मिर्च या काला नमक मिलाकर कच्चा खा सकते हैं। इसके अलावा यदि आपको स्वाद बढ़ाना है तो आप इसमें फ्लेवर मिला सकते हैं। वजन कम करने के लिए खाए जाने वाले पनीर को तेल या मक्खन से दूर रखें। वरना पनीर टिक्का और पनीर बटर मसाला आपका वजन घटाने के सपने को चकनाचूर कर सकता है।

ये भी पढ़े… 

इन 5 गलत आदतों के कारण तेजी से बढ़ने लगता है मोटापा

क्या आप भी चटकाते हैं उंगलियां? जानिए कितनी खतरनाक है ये आदत

तरबूज खाने से होते हैं ये खास फायदे, लेकिन रात के समय भूलकर भी न करें इसका सेवन

Related posts