जन्मदिन विशेष: बैंक में नौकरी करते हुए आया परेश रावल को अभिनेता बनने का ख्याल, पूर्व मिस इंडिया संग की शादी

चैतन्य भारत न्यूज

बॉलीवुड अभिनेता और राजनेता परेश रावल आज अपना 64 वां जन्मदिन मना रहे हैं। परेश रावल का जन्म 30 मई 1950 को मुंबई के एक गुजराती परिवार में हुआ था। उन्होंने अपनी बेहतरीन अदाकारी की बदौलत बॉलीवुड में एक खास मुकाम हासिल किया है। जन्मदिन के इस खास मौके पर आइए जानते हैं परेश रावल के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें-

परेश रावल सिविल इंजीनियर बनना चाहते थे। परेश ने नर्सी मूंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकनॉमिक्स, विले पार्ले, मुंबई से पढ़ाई पूरी की, जिसके बाद उन्होंने नौकरी के लिए काफी संघर्ष किया। परेश ने कुछ समय बैंक ऑफ बड़ौदा में काम किया था। इसके बाद उनको इस बात का एहसास हुआ कि उनके अंदर अभिनय की क्षमता है और वे इस क्षेत्र में आ गए।

परेश रावल ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत साल 1984 में फिल्म ‘होली’ से की थी। यह आमिर खान की भी डेब्यू फिल्म है। लेकिन परेश रावल को पहचान साल 1986 में आई फिल्म ‘नाम’ से मिली। इसके बाद वह 1980 से 1990 के बीच 100 से भी अधिक फिल्मों में विलेन की भूमिका में नजर आए। जिनमें ‘कब्जा’, ‘किंग अंकल’, ‘राम लखन’, ‘दौड़’, ‘बाजी’ से लेकर ‘दिलवाले’ तक एक से बढ़कर एक शानदार फिल्में शामिल हैं।

इसके अलावा परेश ‘अंदाज अपना अपना’, ‘हेरा फेरी’, ‘नायक’, ‘हंगामा’, ‘हलच’, ‘दीवाने हुए पागल’, ‘गरम मसाला’, ‘फिर हेरा फेरी’, ‘गोलमाल : फन अनलिमिटेड’, ‘भागम भाग’, ‘भूल भूलैय्या’, ‘वेलकम’, ‘ओएमजी- ओ माई गॉड’, ‘वेलकम बैक’, ‘टाइगर जिंदा है’, ‘उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक’ और ‘संजू’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में नजर आ चुके हैं।

‘वो छोकरी’ और ‘सर’ इन दोनों ही फिल्मों के लिए 1994 में बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए नेशनल फिल्म अवार्ड से सम्मानित परेश रावल को साल 2014 में पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया। ‘हेरा फेरी’ के लिए परेश फिल्मफेयर पुरस्कार (बेस्ट कॉमेडियन) भी जीत चुके हैं।

परेश रावल ने ब्यूटी क्वीन स्वरुप संपत से शादी की है। यूं तो स्वरूप के तार बॉलीवुड से भी जुड़े रहे लेकिन वो परेश की तरह अपनी पहचान बनाने में कामयाब नहीं रहीं। स्वरूप साल 1979 में फेमिना मिस इंडिया रह चुकी हैं। परेश और स्वरुप के दो बेटे आदित्य और अनिरूद्ध हैं।

बता दें परेश रावल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कहने पर ही राजनीति में प्रवेश किया था। पीएम नरेंद्र मोदी भी परेश के अभिनय के कायल रहे हैं। परेश गुजरात के अहमदाबाद से बीजेपी के पूर्व सांसद हैं। लोकसभा चुनाव 2019 से ही उन्होंने राजनीति से दूरी बना ली थी।

Related posts