गोवा के इस गांव में वसूला जा रहा था 500 रुपए ‘फोटोग्राफी टैक्स’, पता लगते ही सरकार ने लिया एक्शन

goa

चैतन्य भारत न्यूज

पणजी. ज्यादातर देशी और व‍िदेश‍ी पर्यटकों की पहली पसंद गोवा में घूमना होता है। गोवा की प्राकृत‍िक सुंदरता हर किसी का मन मोह लेती है। गोवा के ही एक गांव में पंचायत ने वहां आने वाले पर्यटकों से फोटो खींचने के लिए टैक्स वसूलने का फैसला लिया। एक व्यक्ति ने इस गांव में 500 रुपए टैक्स भरा और उसकी रसीद की तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर कर दी, जिसके बाद वह तेजी से वायरल हो गई।

हम बात कर रहे हैं पर्रा के बारे में जो गोवा के दिवंगत मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का पैतृक गांव है। पर्रा गांव में फोटो खिंचवाने या वीडियो बनाने के लिए स्वच्छता टैक्स देने का जगह-जगह बोर्ड लगा द‍िया गया था। दरअसल, पर्रा गांव अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है। यहां बेहद खूबसूरत लैंडस्केप है, जहां पर बॉलीवुड और इंटरनेशनल फिल्मों की शूटिंग भी हुई है। आलिया भट्ट और शाहरुख खान की फिल्म ‘डियर जिंदगी’ के भी कुछ सीन यही पर शूट किए गए थे।

गांव की सड़क के दोनों ओर नार‍ियल के पेड़ लगे हैं और चारों तरफ हर‍ियाली है। यहां फोटो खींचने के ल‍िए रोजाना लोग वीड‍ियो और फोटो लेने आते रहते हैं। इसे लेकर स्थानीय लोग परेशान हो गए और फिर उन्होंने जगह-जगह ‘स्वच्छता टैक्स’ के नाम पर बोर्ड लगा द‍िए। इन्होंने गांव में आने वाले लोगों से फोटोग्राफी और वीड‍ियोग्राफी पर 100 रुपए से लेकर 500 रुपए तक टैक्स लेना शुरू कर दिया।

जब इस बात की जानकारी गोवा प्रशासन को लगी तो उन्होंने तुरंत ग्राम पंचायत द्वारा लगाए इस टैक्स को खत्म करवाया। दरअसल, प्रशासन को इस बात का डर था क‍ि, यद‍ि गोवा में इस तरह दूसरे गांवों में भी टैक्स लगा द‍िया गया तो इससे पर्यटन कारोबार बुरी तरह से प्रभाव‍ित हो जाएगा। इसलिए उन्हें इस टैक्स को हटाना पड़ा।

ये भी पढ़े…

नॉनवेज खाकर मांसाहारी हुई गोवा की गायें, सरकार कराएगी इलाज

बना रहे हैं घूमने जाने का प्लान तो जरुर जाएं लाइटहाउस वाली इस खूबसूरत जगह, अद्भुत है यहां के नजारें

 

 

Related posts