जयंती विशेष: कामयाबी, प्यार और फिर मौत का सफर, तन्हाई और दर्द से भरी थी परवीन बॉबी की जिंदगी

parveen babi

चैतन्य भारत न्यूज

बॉलीवुड में 70 के दशक में अपनी बेपनाह खूबसूरती, बोल्डनेस और बिंदास अंदाज से सभी के दिलों में जगह बनाने वाली एक्ट्रेस परवीन बाबी का आज जन्म दिवस है। फिल्मी दुनिया की चकाचौंध के बीच रहने वाली परवीन बॉबी अपनी असल जिंदगी में अकेली थीं। जन्मदिन पर जानते हैं परवीन के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें।

4 अप्रैल 1949 को जन्म लेने वाली परवीन बॉबी ने रहस्यमय जीवन जिया। सिल्वर स्क्रीन पर तो परवीन हमेशा अपने चुलबुले अंदाज के कारण जानी जाती थी लेकिन असल में उनका जीवन तन्हाई में बिता। परवीन बॉबी अहमदाबाद यूनिवर्सिटी में अपनी पढ़ाई पूरी ही कर रही थीं कि तभी उनकी जिंदगी ने एक ऐसा मोड़ लिया जो उन्होंने कभी नहीं सोचा होगा। पढ़ाई के दौरान ही उन पर बॉलीवुड के मशहूर निर्माता निर्देशक बीआर इशारा की नजर पड़ी। बीआर परवीन को देखकर इतने प्रभावी हुए कि उन्होंने तुरंत ही उन्हें अपनी फिल्म के लिए साइन कर लिया।

परवीन ने अपनी हर फिल्म में बोल्ड और ग्लैमरस किरदार निभाया है। फिल्मों के अलावा परवीन हमेशा ही अपनी लव लाइक को लेकर मीडिया में सुर्खियों में रही हैं। परवीन ने यूं तो कभी शादी नहीं की थी, लेकिन उनके महेश भट्ट, कबीर बेदी और डैनी डेनजोगपा जैसे कई शादीशुदा पुरुषों के साथ रिश्ते रहे थे। इतना ही नहीं बल्कि परवीन और अमिताभ बच्चन की भी इश्क की भी अफवाहें उड़ी थीं।

कहावत है न कि आप जितनी ऊंचाइयों पर होते हैं उतने ही आप अकेले भी होते हैं। ऐसा ही कुछ परवीन के साथ भी था। परवीन अपने सफलता के ऊंचाइयों पर मनोरोग का शिकार हो गईं थी। अपनी बीमारी के दौरान ही उन्होंने अमिताभ बच्चन और साथ ही कई नामचीन लोगों से अपनी जान को ख़तरा बताया था। वह अपने इलाज के लिए विदेश भी गई थीं, लेकिन फिर भी वह बीमारी से पूरी तरह से बाहर नहीं निकल पाईं थी। अकेलेपन ने परवीन को धीरे-धीरे अंदर से खाना शुरू कर दिया था।

अंतिम दिनों में परवीन बॉलीवुड और बॉलीवुड के लोगों से बहुत दूर हो चुकी थीं। बेपनाह खूबसूरती की मल्लिका को कभी ऐसी मौत मिलेगी, यह किसी ने नहीं सोचा होगा। साल 2005 में 20 जनवरी को मुंबई स्थित परवीन के फ्लैट के बाहर जब तीन दिनों तक दूध और अखबार पड़े दिखे तो लोगों को शक हुआ। तब तक उनके घर से बदबू भी आने शुरू हो गई थी। इसके बाद जब दरवाजा खोला गया तो अंदर परवीन मृत पाईं गईं।

ये भी पढ़े…

जन्मदिन विशेष: शशि कपूर को विरासत में मिली थी अभिनय की दुनिया, जानिए उनसे जुड़ीं दिलचस्प बातें

जन्मदिन विशेष: 70 की उम्र में बेटी से 5 साल छोटी महिला से चौथी शादी, कुछ ऐसी रही कबीर बेदी की निजी जिंदगी

Related posts