पतंजलि पर लगा 75 करोड़ का जुर्माना, GST घटने के बावजूद ग्राहकों को ज्यादा कीमत पर दिया सामान

patanjali

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. बाबा रामदेव (Baba Ramdev) की कंपनी ‘पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड’ (Patanjali Ayurveda Limited) पर 75.08 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है। उन पर आरोप है कि जीएसटी (GST) दरों मे कटौती के बावजूद इसका फायदा उन्होंने ग्राहकों तक नहीं पहुंचाया और सामान का ज्यादा दाम लिया।



जानकारी के मुताबिक, पतंजलि पर नेशनल एंटी प्रॉफिटियरिंग अथॉरिटी (NAA) ने यह जुर्माना लगाया है। इस बारे में एनएए ने कहा है कि, ‘वाशिंग पाउडर पर वस्तु एवं सेवा कर (GST) में कटौती के बावजूद पतंजलि ने उसके दाम बढ़ा दिए थे और इस कटौती का फायदा ग्राहकों तक नहीं पहुंचाया।’ एनएए ने कहा कि, जीएसटी पहले 28 से 18 फीसदी और फिर नवंबर 2017 में 18 से 12 फीसदी कर दिया गया, लेकिन पतंजलि ने अपने ग्राहकों को इसका फायदा नहीं दिया।

एनएए के आदेश के अनुसार, पंतजलि को जुर्माने की राशि के साथ ही 18 फीसदी जीएसटी की राशि को केंद्र और राज्य सरकारों के उपभोक्ता कल्याण फंड में जमा करना होगा। डायरेक्टर जनरल ऑफ एंटी प्रॉफिटियरिंग (DGAP) को कहा गया है कि, वह चार महीने के भीतर इस जुर्माने के अनुपालन की रिपोर्ट जमा करें।

पतंजलि का तर्क

इस बारे में पतंजलि का कहना है कि, ‘जीएसटी लागू होने के बाद भी उसे नुकसान उठाना पड़ा था, क्योंकि दाम बढ़ने के बाद भी उसने कीमतें नहीं बढ़ाई थी। पहले के दौर की तुलना में लागत काफी बढ़ गई थी, लेकिन उन्होंने ग्राहकों पर इस बढ़ी लागत का कोई बोझ नहीं डाला था।’ इतना ही नहीं बल्कि पतंजलि ने तो यह भी कहा कि, ‘एनएए की जांच देश में उसके कारोबार करने के अधिकार का उल्लंघन करती है।’

एनएए ने खारिज किया पतंजलि का तर्क

पतंजलि के इस तर्क को एनएए ने खारिज कर दिया। एनएए का इस बारे में कहना है कि, ‘ग्राहकों को फायदा न पहुंचाने की यह कोई वजह नहीं हो सकती। पतंजलि की तरफ से कीमतें नहीं बढ़ाना कारोबारी फैसला था और इसे टैक्स कटौती का फायदा ग्राहकों तक नहीं पहुंचाने की वजह नहीं बताया जा सकता है।’ एनएए का कहना है कि, उसे यह सुनिश्चित करने का काम मिला है कि टैक्स में कटौती का फायदा ग्राहकों तक पहुंचे।

ये भी पढ़े…

बाबा रामदेव की पतंजलि ने 4350 करोड़ में खरीदी रूचि सोया, कहा- 5 हजार करोड़ का निवेश करेंगे

अमेरिका में पतंजलि शर्बत के खिलाफ दर्ज हो सकता है केस, गलत दावों के साथ प्रोडक्ट बेचने का लगा आरोप

बाबा रामदेव का दीपिका पादुकोण को ऑफर, कहा- उन्हें मुझ जैसे सलाहकार की जरूरत

 

Related posts