नोएडा: करवाना होगा पालतू कुत्ते का रजिस्ट्रेशन, I-CARD नहीं होने पर देना पड़ सकता है जुर्माना

dogs,dogs in noida,uttarpradesh

चैतन्य भारत न्यूज

नोएडा. नगर निगम ने पालतू कुत्ते का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए ‘डॉग एप’ तैयार करा लिया है। अप्रैल महीने की शुरुआत से उत्तरप्रदेश के नोएडा के निवासियों को अपने पालतू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके लिए उन्हें सालाना 500 रुपए नोएडा अथॉरिटी को देने होंगे। इतना ही नहीं बल्कि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको जुर्माना भी चुकाना पड़ सकता है।



dogs,dogs in noida,uttarpradesh

शुक्रवार को नोएडा सेक्टर-6 स्थित प्राधिकरण में हुई 198वीं बोर्ड बैठक में यह फैसला लिया गया। बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ‘पंजीकरण के बाद, प्रत्येक पालतू कुत्ते को बार-कोडेड पहचान पत्र जारी किया जाएगा। हर पालतू कुत्ते के लिए इसे पहनना अनिवार्य होगा। जो लोग अपने पालतू कुत्तों का पंजीकरण नहीं करवाते हैं, उन्हें आर्थिक दंड (फाइन) का सामना करना पड़ेगा।’

dogs,dogs in noida,uttarpradesh

अधिकारी का कहना है कि, पालतू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। जो लोग रजिस्ट्रेशन नहीं कराएंगे उनकी पहचान कर नोटिस भेजे जाएंगे। साथ ही लोगों से अपील है कि वह पालतू कुत्तों को पार्कों में न लेकर जाए। अधिकारियों का दावा है कि पालतू कुत्तों का ऑनलाइन पंजीकरण कराने की सुविधा देने वाला गाजियाबाद नगर निगम प्रदेश का पहला निकाय होगा।

ये भी पढ़े…

यहां कुत्ते और बिल्ली भी करते हैं रक्तदान, हर जगह बनाए गए पशु ब्लड बैंक और पलाज्मा सेंटर

मां से बिछड़ गया बंदर का मासूम बच्चा, तो कुत्ते ने पहुंचाया पुलिस चौकी

यदि पालतू कुत्ते को रोजाना घुमाने नहीं ले गए तो लगेगा 1.91 लाख का जुर्माना, इस देश में लागू हुआ नया कानून

Related posts