यदि पालतू कुत्ते को रोजाना घुमाने नहीं ले गए तो लगेगा 1.91 लाख का जुर्माना, इस देश में लागू हुआ नया कानून

dog walking

चैतन्य भारत न्यूज

कैनबरा. कुत्ता पालना आज के समय में हर दूसरे व्यक्ति का शौक बन गया है। लोग समय-समय पर सुबह-शाम अपने पालतू कुत्ते को लेकर टहलने जाते हैं। हालांकि, व्यस्तता के चलते कुछ लोग ऐसा नहीं कर पाते हैं, जिससे उनके पालतू कुत्ते दिनभर घर में ही रहते हैं। लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया में एक ऐसा कानून बनाया गया है, जिसमें व्यस्तता के बावजूद कुत्ते को घुमाने ले जाना ही होगा।



कैनबरा में बनाए गए इस अजीबोगरीब कानून के मुताबिक, पालतू कुत्ते को दिन में कम से कम एक बार तो बाहर घुमाने ले जाना अनिवार्य कर दिया है। यदि कोई भी व्यक्ति इस नियम का उल्लंघन करते हुए पकड़ा जाता है तो उसे 4 हजार ऑस्ट्रेलियन डॉलर यानी करीब 91 हजार रुपए जुर्माना देना होगा। गुरुवार को कैनबरा में सरकार ने ‘एनिमल वेलफेयर लेजिशलेशन एमेंडमेंट बिल’ लागू कर दिया है।

‘एनिमल वेलफेयर लेजिशलेशन एमेंडमेंट बिल’ के तहत जानवरों के हित में और भी कई सख्त नियम बनाए गए हैं। यदि कुत्ते का मालिक उसके खाने-पीने और रहने की ठीक से व्यवस्था नहीं करता है तो उसपर भी जुर्माना लगाया जाएगा। नए कानून के मुताबिक, जो भी लोग 24 घंटे कुत्ते को अपने पास रखते हैं, उन्हें दिनभर में कम से कम दो घंटे के लिए तो उसे छोड़ना ही होगा। कुत्ते की तरह ही बिल्लियों पर भी यही कानून लागू किया जाएगा।

ये भी पढ़े…

अब कुत्ता पालने के लिए निगम से लेना होगा लाइसेंस, गंदगी करने पर भरना पड़ेगा इतना जुर्माना

इस शख्स ने कुत्ता या बिल्ली नहीं बल्कि पाल रखा है शेर, कभी जंजीर से भी नहीं बांधते

भूख लगी तो कुत्ता खा गया 14 हजार रुपए, इलाज के लिए मालिक ने खर्च कर दी इतनी रकम

Related posts