PETA का चौंकाने वाला दावा, दूध से ज्यादा फायदेमंद है बियर पीना, गिनाए बियर के फायदे और दूध के नुकसान

beer milk

चैतन्य भारत न्यूज

बचपन से ही हमें यह सिखाया जाता है कि दूध सेहत के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी होता है। जबकि शराब से दूर रहने को कहा जाता है क्योंकि ये सेहत के लिए अच्छी नहीं मानी जाती है। लेकिन हाल ही में पीपल फॉर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल यानी PETA की एक ऐसी रिपोर्ट सामने आई है जिसमें दूध पीने से ज्यादा बियर पीना फायदेमंद बताया है।


बियर पीने से उम्र बढ़ती है

जी हां… पेटा ने यह दावा किया है कि दूध पीने से ज्यादा बियर पीना फायदेमंद है। बियर न सिर्फ हड्डियों को मजबूत बनाता है, बल्कि इसे पीने से उम्र भी बढ़ती है। पेटा ने लोगों को दूध न पीने की सलाह दी है। साथ ही पेटा ने लोगों को दूध न पीने की भी सलाह दी है। उन्होंने दूध से होने वाले नुकसानों को भी उजागर किया है।

दूध से कई घातक बीमारियां

पेटा ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि, दूध के सेवन से मोटापा, डायबिटीज और कैंसर जैसी घातक बीमारियों हो सकती हैं। बता दें पेटा ने यह दावा हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की एक रिपोर्ट के आधार पर किया है। इस बयान को शाकाहारी होने के फायदों से जोड़कर भी देखा जा रहा है। हालांकि इस दावे के बाद एक बड़ी बहस छिड़ गई है।

बियर में पोषण तत्व ज्यादा

पेटा ने बियर को एक एल्कोहल बेवरेज माना जाता है। उन्होंने बताया कि, बियर को बनाने में जिन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है उसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। बियर बनाने में जौ, गेहूं, मक्का और चावल का इस्तेमाल होता है। बियर पीने से इंसान की हड्डियां मजबूत होती है। साथ ही शरीर की मांसपेशियों के विकास के लिए भी इसे काफी फायदेमंद बताया जाता है। इतना ही नहीं, बियर में मौजूद 90 प्रतिशत पानी के अलावा फाइबर, कैल्शियम, आयरन समेत शरीर को फायदा पहुंचाने वाले कई पोषक तत्व होते हैं। जबकि दूध पीने से कई तरह के हृदय रोग, मोटोपा, डायबिटीज और कैंसर की बीमारियों उत्पन्न होती हैं।

ज्यादा बियर पीना सेहत के लिए खतरनाक

पेटा ने बयान जारी कर कहा है कि, बियर दूध से ज्यादा फायदेमंद हो सकती है, लेकिन फिर भी वो एल्कोहल युक्त प्रोडक्ट है। जरूरत से ज्यादा बियर पीना भी सेहत के लिए खतरनाक है। हालांकि पेटा का यह दावा कितना सच्चा है अभी इसपर बहस जारी है।

दूध के फायदे

  • दूध आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है। दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों के लिए जरूरी है।
  • दूध दांतों को भी मजबूत करने का काम करता है। इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस और आयोडीन पाया जाता है, जो दांतों के लिए फायदेमंद होता है।
  • दूध वजन कम करने में मदद कर सकता है। इसमें कैल्शियम और विटामिन-डी होता है, जो शरीर से अतिरिक्त चर्बी हटाने में मदद करता है।
  • दूध आपके हृदय के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से हृदय संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद मिलती है।
  • दूध में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम व पेप्टाइड्स शरीर में ग्लूकोज टोलरेंस और इंसुलिन सेंसटिविटी को संतुलित करते हैं।
  • सोने से पहले गर्म दूध पीने से नींद अच्छी आती है। दरअसल दूध में एमिनो एसिड व ट्राइटोफन होता है, जो नींद लाने में मदद करता है।
  • दूध आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखने में भी मदद करता है। इसमें विटामिन-डी और कैल्शियम होने के कारण यह ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है।

दूध से होने वाले नुकसान

दूध के फायदे तो आपने जान लिए लेकिन यह तो प्रकृति का नियम है- ‘यदि किसी के अनेक लाभ हैं तो कुछ नुकसान भी हैं।’ वैसे तो दूध के दुष्प्रभाव बहुत ही दुर्लभ हैं परंतु इसमें लैक्टोज होने के वजह से आपको पाचन तंत्र से संबंधित विकारों से ग्रस्त होना पड़ सकता है। वैसे तो दूध कब्ज से राहत दिलाता है लेकिन कई बार दूध का सेवन दस्त, गैस, ब्लोटिंग (पेट फूलना), पेट-दर्द, उबकन आदि का कारक बन सकता है। कुछ बच्चों को दूध में पाए जाने वाला कैसिइन प्रोटीन पचता नहीं जिससे उनको अलग-अलग बीमारियां भी हो सकती हैं।

Related posts