खुशखबरी… आज पेट्रोल-डीजल के दामों में हुई बड़ी कटौती, जनता को मिलेगी थोड़ी राहत!

petrol price,diesel price

चैतन्य भारत न्यूज

मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में बड़ी कटौती देखने को मिली है। पिछले काफी समय से बढ़ रहे पेट्रोल और डीजल के दामों से परेशान जनता को आज फिर थोड़ी राहत मिल सकती है। राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल के दाम 25 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम 12 पैसे प्रति लीटर कम हुए हैं। बता दें सोमवार को पेट्रोल के दामों में 30 पैसे और डीजल के दामों में 13 पैसों की कमी आई थी।

इस कटौती के बाद आज देश के चार प्रमुख महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दामों की बात करें तो दिल्ली में पेट्रोल 71.18 रुपए प्रति लीटर और डीजल 65.86 रुपए प्रति लीटर है। आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल का भाव 76.77 रुपए प्रति लीटर और डीजल के भाव 68.98 रुपए हैं। चेन्नई में पेट्रोल का दाम 73.85 रुपए प्रति लीटर और डीजल 69.59 रुपए प्रति लीटर हैं। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 73.23 रुपए प्रति लीटर और डीजल का दाम 67.59 रुपए प्रति लीटर हैं।

बता दें अमेरिका की ओर से चीन को लगातार पेट्रोल-डीजल का शुल्क बढ़ाने की धमकी दी जा रही है। फिर भी भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम कम हो रहे हैं। घरेलू तेल कंपनियां रोजाना पेट्रोल और डीजल के दामों की समीक्षा करती हैं और इसके बाद सुबह 6 बजे नई कीमतें लागु कर देती हैं। तेल कंपनियां वैश्विक बाजार में तेल की कीमतों के आधार पर देश में तेल की कीमत तय करती हैं। कीमत निर्धारित करने के लिए करीब 15 दिन की औसत कीमत को आधार बनाया जाता है। साथ ही डॉलर और रुपए के विनिमय दर (एक्सचेंज रेट) से भी तेल की कीमत प्रभावित होती है.

Related posts