पिछले 5 महीने में आज सबसे महंगा हुआ पेट्रोल, जानिए क्या है भाव

petrol,diesel,petrol diesel rate

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. आम बजट 2019 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आने वाले समय में पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी होने की बात कही थी। इसके बाद गुरुवार को यानी आज पिछले पांच महीने में पेट्रोल और डीजल के दामों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली। आज पेट्रोल के दाम 8 से 12 पैसे प्रति लीटर बढ़े हैं। वहीं डीजल के दाम की बात करें तो इसमें आज कोई बदलाव नहीं हुआ है।

महाराष्ट्र में पेट्रोल सबसे महंगा

दो दिन की राहत के बाद गुरुवार को पेट्रोल के दाम बढ़े हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 8 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। वहीं कोलकाता में 12 पैसे प्रति लीटर और चेन्नई में पेट्रोल 9 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल 73.35 रुपए प्रति लीटर व डीजल 66.24 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। वहीं मुंबई में बढ़ी हुई कीमतों के बाद आज पेट्रोल 78.96 रुपए प्रति लीटर और डीजल 69.43 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। कोलकाता की बात करें तो यहां पेट्रोल 75.77 रुपए प्रति लीटर व डीजल 68.31 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। चेन्नई में पेट्रोल 76.18 रुपए प्रति लीटर व डीजल 69.96 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बता दें देश में सबसे महंगा पेट्रोल महाराष्ट्र के परभणी में है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 80.72 रुपए हैं।

सुबह 6 बजे तय होते हैं दाम 

सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनी (HPCL, BPCL, IOC) हर रोज पेट्रोल और डीजल के दामों की समीक्षा करने के बाद सुबह 6 बजें नई कीमतें जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जारी क्रूड ऑइल की कीमतों से तय की जाती है। इसके अलावा कीमत तय करते समय अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल के दामों का भी ख्याल रखा जाता है। अपने शहर के पेट्रोल और डीजल के दाम जानने के लिए आप आईओसी की वेबसाईट देख सकते हैं।

ये भी पढ़े… 

आज से कार, होम और अन्य सभी लोन लेना हुआ सस्ता, SBI ने घटाई ब्याज दर

टोयोटा ग्लैंजा ने आते ही मारुति सुजुकी बलेनो को पछाड़ा, 23% बिक्री घटी!

Related posts