लोकसभा चुनाव के मतदान खत्म होते ही महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए क्या है आज का भाव

petrol diesel price,petrol price,diesel price

चैतन्य भारत न्यूज

लोकसभा चुनाव 2019 के अंतिम चरण के साथ रविवार को मतदान संपन्न हुए। मतदान खत्म होने के ठीक अगले दिन यानी सोमवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में तेजी आई। रविवार तक पेट्रोल-डीजल के दाम पुराने स्तर पर कायम थे लेकिन आज इसमें बढ़ोतरी देखने को मिली है। सोमवार को पेट्रोल 9 पैसे से लेकर 10 पैसे तक महंगा हुआ। वहीं डीजल की बात करें तो ये 15 पैसे से लेकर 16 पैसे तक महंगा हो गया।

आज हुई बढ़ोतरी के बाद देशभर के महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम की बात करें तो राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 9 पैसे बढ़कर 71.12 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। वहीं दिल्ली में डीजल का भाव बढ़कर 66.11 रुपए प्रति लीटर हो गया है। बता दें पिछले आठ दिन में पेट्रोल के दाम में करीब 2 रुपए की कटौती हुई है। आर्थिक राजधानी मुंबई में आज पेट्रोल का दाम 76.71 रुपए प्रति लीटर और डीजल का दाम 69.24 रुपए प्रति लीटर हैं। इसके अलावा कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें देखें तो ये क्रमश: 73.17 रुपए प्रति लीटर और 73.79 रुपए प्रति लीटर हैं। वहीं इन दोनों महानगरों में डीजल के दाम 67.84 रुपए प्रति लीटर और 69.85 प्रति लीटर हैं।

गौरतलब है कि, घरेलू तेल कंपनियां रोजाना ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों की समीक्षा करती हैं। वैश्विक बाजार में तेल की कीमतों के आधार पर कंपनियां घरेलू बाजार के लिए इसकी कीमतें तय करती हैं। इसके बाद ये नई दरें सुबह 6 बजे लागू कर दी जाती हैं।

Related posts