फिर बढ़ने वाली हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें, ये है वजह!

petrol,diesel,petrol diesel price

चैतन्य भारत न्यूज

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कमी के चलते पेट्रोल और डीजल के दाम में स्थिरता बनी हुई है। पिछले तीन दिन से पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर है। बुधवार को भी इसके दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ। लेकिन अब एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी देखी जा रही है। अगर यह तेजी ऐसे ही जारी रही तो आने वाले दिनों में फिर से पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

क्‍या है तेजी की वजह
अमेरिका-चीन व्यापारिक वार्ता शुरू होने की दिशा में प्रगति की रिपोर्ट के बाद बाजार में लौटे सकारात्मक रुझान से कच्‍चे तेल के दाम में तेजी आई है। इसके अलावा ईरान और वेनेजुएला से भी तेल की सप्लाई प्रभावित हो रही है जिसके कारण भी कच्‍चे तेल के भाव बढ़ रहे हैं। न सिर्फ भारत बल्कि जापान , दक्षिण कोरिया , ताइवान , तुर्की, इटली और यूनान में भी पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने की आशंका बनी हुई है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत क्रमश: 73 रुपए, 75.04 रुपये, 78.59 रुपये और 75.79 रुपये प्रति लीटर है। इसी तरह चारों महानगरों में डीजल के दाम की बात करें तो यह क्रमश: 66.66 रुपये, 68.40 रुपये, 69.81 रुपये और 70.43 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है।

Related posts