नया कानून : 10 पौधे लगाने के बाद ही मिलेगी ग्रेजुएशन की डिग्री

plant growing,philippines

चैतन्य भारत न्यूज

पर्यावरण के मामले में फिलीपींस बहुत पीछे है। फिलीपींस में वन क्षेत्र 70% से 20% तक सिमट गया। अब यहां की सरकार इस कोशिश में लगी हुई है कि वह अपने देश को फिर से हरा-भरा बनाएं। इसी को लेकर फिलीपींस में अब एक नया कानून बनाया गया है। इस कानून के तहत छात्रों को अपना ग्रेजुएशन पूरा करने से पहले कम से कम 10 पौधे लगाना अनिवार्य है।

फिलीपींस की मैग्डलो पार्टी के एक नेता गैरी अलेजनो ने इस कानून को बनाने में अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि, यदि काम उनके मुताबिक हुआ तो एक पीढ़ी करीब 525 अरब पौधे लगाएगी। दरअसल, जितने पौधे लगाए जाते हैं उनमे से करीब 10 प्रतिशत ही जीवित रह पाते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आने वाली पीढ़ी के लिए 52.5 करोड़ पौधे उपलब्ध होंगे। अलेजनो ने कहा कि, हर साल फिलीपींस में करीब 1 करोड़ 75 लाख छात्र अलग-अलग डिविजन की क्लास पास करते हैं। इनमें से 1 करोड़ 20 लाख एलिमेंट्री क्लासेज, 50 लाख हाईस्कूल और 5 लाख कॉलेजों से ग्रेजुएट होते हैं। यदि ये सभी छात्र पौधे लगाएं तो नए कानून के मुताबिक हर साल 17.5 करोड़ पौधे लगाए जा सकते हैं।

इस कानून के तहत पौधे ऐसी जगह लगाए जाएंगे जहां उनके जीवित रहने की संभावना ज्यादा हो। इनमें वन क्षेत्र, संरक्षित एरिया, मिलिट्री रेंज और शहरों की कुछ चुनिंदा जगहें शामिल हैं। साथ ही जगह देखकर ही पौधों का चयन भी किया जाना है। देश में तैयार प्रजातियों के पौधों को प्राथमिकता के आधार पर लगाया जाना चाहिए। इस कानून को लागू करने का जिम्मा फिलीपींस शिक्षा विभाग के साथ उच्च शिक्षा आयोग को दिया गया है। फिलीपींस में इस कानून को बनाने का मुख्य उद्देश्य ग्लोबल वार्मिंग से निबटना तो है ही और साथ ही आने वाली पीढ़ी को पर्यावरण के प्रति जागरूक भी करना है।

Related posts