बाल विवाह के बाद शारीरिक संबंध को माना जाएगा दुष्कर्म, मिल सकती है सजा

child marriage, child marriage haryana

चैतन्य भारत न्यूज

हरियाणा सरकार ने बाल विवाह रोकने के लिए कड़ा नियम बनाया है। नए नियम के मुताबिक, बाल विवाह के बाद नाबालिग लड़की और उसके पति के बीच शारीरिक संबंधों को अब दुष्कर्म माना जाएगा और दंडित अपराध की श्रेणी में आने के कारण सजा मिलेगी। साथ ही लड़के पर पॉक्सो एक्ट और आईपीसी के तहत कार्रवाई की जाएगी।



जानकारी के मुताबिक, हरियाणा सरकार ने बाल विवाह निषेध अधिनियम, 2006 की धारा तीन में संशोधन कर दिया है। धारा-375 के तहत पुरुष और उसकी पत्नी की उम्र 15 से 18 के बीच होने पर शारीरिक संबंध बनाना दुष्कर्म नहीं है। लेकिन, पोक्सो अधिनियम की धारा 6 के प्रावधान के अनुसार इसे दुष्कर्म माना गया है। इसलिए सरकार ने धारा-375 का निष्प्रभावी करने के लिए बाल विवाह निषेध अधिनियम, 2006 को संशोधित किया है।

मंगलवार को विधानसभा में बाल विवाह निषेध अधिनियम हरियाणा संशोधन विधेयक, 2020 सर्व सम्मति से पारित कर दिया गया। बता दें, हरियाणा में औसतन रोजाना एक बाल विवाह हो रहा है। हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने संशोधन विधेयक को सदन में प्रस्तुत किया। जिसे विधानसभा अध्यक्ष ने ध्वनिमत से पारित कराया। खास बात यह है कि सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों की विधानसभा को इसे अपनाने की सलाह दी।

बाल विवाह में भारत का दूसरा स्थान

बता दें, विश्व में भारत का बाल विवाह में दूसरा स्थान है। भारत के कई राज्यों में 18 वर्ष की आयु के पूर्व ही विवाह हो जाता हैं। यूनिसेफ (संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय बाल आपात निधि) की रिपोर्ट के अनुसार, भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में नगरीय क्षेत्रों से अधिक बाल विवाह होते हैं। आंकड़ों के अनुसार, बिहार में सबसे अधिक 68% बाल विवाह की घटनाएं होती है जबकि हिमाचल प्रदेश में सबसे कम 9% बाल विवाह होते हैं। जबकि शहरी क्षेत्र में बाल विवाह में पहला नंबर हरियाणा का है और दूसरे नंबर पर तमिलनाडु है। तीसरे नंबर पर मणिपुर है।

ये भी पढ़े…

झारखंड: बाल विवाह रोकने के लिए बड़ा फैसला, कैटरर और शादी का कार्ड छापने वाले को रखना होगा वर-वधू का आयु प्रमाणपत्र

बाइक से टकराकर हुई बछड़े की मौत, प्रायश्चित के लिए पंचायत ने सुनाया नाबालिग बेटी की शादी का फरमान

नाबालिग भाई ने दी लव मैरिज करने की सजा, प्रेग्नेंट बहन की गोली मारकर कर दी हत्या

Related posts