ये है दुनिया की सबसे रंगीन जगह, लेकिन यहां कोई नहीं रह सकता जिंदा

Dallol Geothermal Field,no lifeplace on Earth

चैतन्य भारत न्यूज

लंदन. शोधकर्ताओं ने पृथ्वी पर एक ऐसी जगह खोज निकाली है जहां जीवन की संभावना शून्य है। यहां पानी भी बहुत है, लेकिन जीवन के नाम पर कुछ भी नहीं। यहां धरती पर मौजूद 87 लाख प्रजातियों में से किसी भी प्रजाति के जीव नहीं रहते। इस जगह का नाम डलोल जियोथर्मल फील्ड है जो इथियोपिया में है।



 Dallol Geothermal Field,no lifeplace on Earth

शोधकर्ताओं मुताबिक, यहां के पानी, हवा और वातावरण में एसिड, नमक और जहरीली गैसें ज्यादा हैं। साथ ही इस जगह की पीएच वैल्यू निगेटिव है। इसलिए यहां पर जीवन की संभावना न के बराबर है। इन तालाबों में किसी भी प्रकार के सूक्ष्म जीव भी उपस्थित नहीं है।

 Dallol Geothermal Field,no lifeplace on Earth

‘स्पेनिश फाउंडेशन फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी'(एफईसीवाईटी) के शोधकर्ताओं ने बताया कि, डॉलोल (Dallol) क्षेत्र नमक से भरे ज्वालामुखी के मुख यानी क्रेटर पर स्थित है। जलतापीय गतिविधियों के कारण इस क्रेटर (गोल आकार के गड्ढे) से लगातार उबलता पानी और जहरीली गैसें निकलती रहती हैं।

 Dallol Geothermal Field,no lifeplace on Earth

शोधकर्ताओं के मुताबिक, यहां धरती का सबसे खतरनाक और खराब वातावरण है। यहां प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, क्योंकि यहां मौजूद झील के अंदर छोटे-छोटे ज्वालामुखी हैं, जो सालभर जहरीली गैसें और रसायन उगलते रहते हैं। इसी वजह से यहां की जमीन सतरंगी है। यहां सर्दियों में भी अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है।

 Dallol Geothermal Field,no lifeplace on Earth

शोधकर्ताओं ने बताया कि, इस स्थान को मंगल ग्रह जैसा माना गया था, जहां की स्थिति मंगल जैसी ही है। इस अध्ययन की सह-लेखिका लोपेज गार्सिया के मुताबिक, ‘पिछले अनुसंधानों की तुलना में हमने इस बार अधिक नमूनों की जांच की और और इस नतीजे पर पहुंचे कि इन खारे, गर्म और अल्ट्रा ऐसिडिक तालाबों में सूक्ष्म जीवों के पनपने की भी संभावना शून्य है।’

ये भी पढ़े…

ये हैं राजस्थान की बड़ी अनोखी जगहें, जिन्हें विदेशी भी देख हो जाते हैं हैरान

ये गांव है भारत का छोटा तिब्बत यहां की खूबसूरती के अलग ही हैं नजारें

देश में यहां स्थित है माधुरी दीक्षित झील सिर्फ भारतीय लोग कर सकते हैं इसका दीदार

Related posts