ऑक्सीजन की कमी से रूकी मरीजों की सांसें: अब देश के हर जिले में बनेंगे ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट

चैतन्य भारत न्यूज

देशभर में कोरोना संकट के बीच ऑक्सीजन की किल्लत से कई मरीज अपनी जान गवां रहे हैं। जब ऑक्सीजन की कमी का मामला कोर्ट तक पहुंचा और चौतरफा आलोचना हुई तो अब केंद्र सरकार हरकत में आ गई है। केंद्र सरकार ने यह ऐलान किया है कि अब देशभर के जिला मुख्यालयों पर सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट होंगे।


जानकारी के मुताबिक, पीएम केअर्स फंड से 551 अस्पतालों में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट्स लगाए जाएंगे। बता दें मोदी सरकार ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन भी चलाई और साथ ही वायु सेना की ओर से ऑक्सीजन टैंकर एयरलिफ्ट किए गए।


इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि, इन प्लांट्स को जल्द से जल्द शुरू कराया जाएगा। इन ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट्स से जिले के अस्पतालों में ऑक्सीजन की अबाध आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकेगी। पीएम केअर्स फंड की ओर से इन ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट्स की स्थापना के लिए धनराशि आवंटित करने को सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। गृह मंत्री अमित शाह ने भी केंद्र सरकार के इस फैसले के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया है।

बता दें ये ऑक्सीजन प्लांट्स अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग जिलों में जिला मुख्यालयों पर चिह्नित अस्पतालों में स्थापित किए जाएंगे। इनके लिए खरीद की प्रक्रिया स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से पूरी की जाएगी। गौरतलब है कि हाल ही में 162 अतिरिक्त पीएसए मेडिकल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट्स की स्थापना के लिए भी पीएम केअर्स फंड से 201।58 करोड़ आवंटित किए गए थे।

Related posts