आज रात 9 बजे जरूर जलाएं दीया, कोरोना जैसी नकारात्मक ऊर्जा का होगा नाश, आध्यात्मिक-वैज्ञानिक दृष्टि से भी लाभदायक

चैतन्य भारत न्यूज

नई दुनिया. इस समय पूरा देश कोरोना जैसे जानलेवा वायरस के संकट से जूझ रहा है। संकट के इस वक्त में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से एक बार फिर एकजुटता का संदेश देने की अपील की है। उन्होंने 5 अप्रैल यानी आज रात 9 बजे लाइटें बंद रखने का आह्वान किया और दीया, मोमबत्ती, टोर्च या फिर मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाकर एकजुटता दिखाने को कहा है।

पीएम मोदी का संदेश

प्रधानमंत्री ने देशवासियों से यह अपील करते हुए कहा कि, ‘कोरोना के अंधकार को प्रकाश की ताकत से हराने की जरूरत है। इसके लिए रविवार को रात नौ बजे नौ मिनट तक अपने घरों की लाइटें बंद करें और दरवाजे-खिड़की पर खड़े होकर दीया, मोमबत्ती जलाएं या फिर मोबाइल की फ्लैश लाइट-टॉर्च से रोशनी करें। इस शक्ति के जरिए हम ये संदेश देना चाहते हैं कि देशवासी एकजुट हैं। एकजुटता के दमपर ही इस महामारी को मात दी जा सकती है।’

आध्यात्मिक-वैज्ञानिक दृष्टि से लाभदायक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह अपील कोरोना वायरस से जंग लड़ने में लोगों को नई ऊर्जा प्रदान कर उन्हें लॉक डाउन के अवसाद से बाहर निकालेगा। घर में दीये और मोमबत्ती जलना आध्यात्मिक और वैज्ञानिक दृष्टि से भी हमारे लिए लाभदायक है। धार्मिक दृष्टि से देखा जाए तो दीया जलाने से जहां घर में सुख-शांति और समृद्धि का संचार होता है तो वहीं वैज्ञानिकों का मानना है कि इससे घर का वातावरण और हवा शुद्ध होती है और शरीर में ऊर्जा का संचार होता है।

नकारात्मक शक्तियों का होता है नाश

घर में देसी घी या फिर सरसों के तेल का दीपक जलाने से उसके धुएं से घर में नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है और सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। इसके साथ ही घर में सात्विकता आती है और घर में मौजूद बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं। भारतीय संस्कृति में दीप प्रज्जवलित कर ज्योत जलाने का बड़ा महत्त्व है। दीया जलाए बिना हिंदू धर्म में सभी शुभ काम, हर पूजा अधूरी रह जाती है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, भगवान को प्रसन्न करने के लिए घर का पूजा स्थल, घर आंगन की तुलसी और भगवान के मंदिर में सुबह-शाम दीपक जलाने से हर काम सफल होते हैं।

ये भी पढ़े…

केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, 50 करोड़ लोगों की मुफ्त में होगी कोरोना वायरस जांच और इलाज

शख्स ने नोटों से नाक साफ करते हुए बनाया टिकटॉक वीडियो, कोरोना को बताया अल्लाह की सजा, हुआ गिरफ्तार

धीरे-धीरे और ताकतवर होता जा रहा है कोरोनावायरस, फेफड़ों के साथ दिमाग पर भी कर रहा हमला- रिपोर्ट

Related posts