जापान के प्रधानमंत्री से मिले पीएम मोदी, आज आरसीईपी समिट में होंगे शामिल

pm modi,narendra modi,pm modi attend rcep summit,narendra modi ,shinzo abe ,asean ,bangkok

चैतन्य भारत न्यूज

बैंकॉक. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने थाईलैंड दौरे के तीसरे दिन सोमवार को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की। इसके बाद वह रीजनल कॉम्प्रिहेंसिव इकोनॉमिक पार्टनरशिप (आरसीईपी) समिट में शामिल होंगे। आरसीईपी समिट के दौरान सदस्य देशों के नेता समिट में अब तक हुई वार्ता की स्थिति की समीक्षा करेंगे।



आरसीईपी का मुख्य उद्देश्य सदस्य देशों के बीच फ्री ट्रेड को बढ़ावा देना है। साथ ही मोदी ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इससे पहले रविवार को बैंकॉक में आयोजित 16वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, ‘आसियान हमारी एक्ट ईस्ट पॉलिसी (पूरब की ओर देखो नीति) का अभिन्न अंग है और हमेशा रहेगा। एक एकीकृत और प्रगतिशील आसियान भारत का पक्ष लेगा।’

क्या है आरसीईपी

आरसीईपी 10 आसियान देशों ब्रुनेई, कम्बोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, वियतनाम और उनके मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के भागीदार देशों चीन, जापान, भारत, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौता है।

एशिया शिखर सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे

जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी 14वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। बैठक का एजेंडा पूर्वी एशिया सहयोग की भविष्य की दिशा की समीक्षा करना और क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करना होगा। इसके बाद मोदी रात 10 बजे (स्थानीय समयानुसार) बैंकॉक से दिल्ली रवाना होंगे।

ये भी पढ़े…

थाईलैंड में बोले पीएम मोदी- भारत में निवेश के लिए यह सबसे अच्छा समय, भ्रष्टाचार का खात्मा हो रहा

नोटबंदी जैसा दूसरा बड़ा कदम उठाने की तैयारी में मोदी सरकार, इस बार सोने पर है नजर

पाकिस्तानी सिंगर ने पीएम मोदी को दी आत्मघाती हमले की धमकी, तो सोशल मीडिया यूजर्स ने यूं उड़ाया मजाक

Related posts